रायपुर। कांग्रेस ने राज्य सरकार द्वारा बांटे जा रहे 50 लाख से ज्यादा के मोबाइल की स्काई योजना पर सवाल खड़े कर दिया है. कांग्रेस ने इस पूरी योजना में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का
आरोप लगाया हैं. पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं  ने प्रेसवार्ता लेकर राज्य सरकार पर कमीशनखोरी का गंभीर आरोप लगाया है.
भूपेश ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि 34 सौ रुपए के मोबाइल को 41 सौ में खरीद कर सरकार बांट रही है. इसके अलावा उन्होंने फाइबर ऑप्टिकल बिछाने के मामले को लेकर कहा कि 6067 किलोमीटर फाइबर बिछाने सरकार ने निशुल्क अनुमति दी है. उन्होंने  सरकार से इसे लेकर सवाल किया है क्या ये टेंडर की शर्तों में था या फिर कैबिनेट ने  निजी कंपनी को अनुमति देने का निर्णय लिया था. यह स्पष्ट होना चाहिए.
भूपेश ने कहा है कि सरकार को टेंडर की शर्तें  को स्पष्ट करनी चाहिए विज्ञापन कब निकाला गया, टेंडर कब दिया गया. बघेल ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्काई योजना में सैकड़ों करोड़ का लाभ निजी कंपनी को दिया गया है. मोबाइल खरीदने में भी बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया.
वहीं वरिष्ठ नेता मोहम्मद अकबर ने कहा कि ये मोबाइल अमेजन डॉट कॉम पर 34 सौ रुपए में उपलब्ध है. अकबर ने इसे लेकर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है.
इधर सत्यनाराणयण शर्मा ने सरकार पर नियम के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया है. उन्होंने पूरी योजना में 5 सौ करोड़ का घोटाला होने का अंदेशा जताया है. उन्होंने कहा कि कंबल ओढ़कर घी खाने की योजना है इस सरकार की. सत्यनारायण शर्मा ने सरकार से सवाल पूछा है सरकारी कंपनी BSNL को काम क्यों नहीं दिया गया. Jio को काम क्यों दिया.
इधर मेयर प्रमोद दुबे ने आरोप लगाया है कि नियमों को ताक पर रख कर केबल बिछाया जा रहा है. बिना सिक्योरिटी के गड्ढे खोदे जा रहे हैं. पुलिस ठेकेदार के साथ मिलकर काम कर रही है. गडढा खोदने के एवज में ठेकेदार ने निगम में एक पैसा जमा नहीं कराया है. एक वर्ग मीटर गड्ढा खनने के बदले निश्चित चार्ज लगता है. इसके बाद गड्ढा खोदने की अनुमति मिलती है लेकिन यहां स्थिति अस्पष्ट है.