नई दिल्ली.  लोकसभा चुनाव 2019 का पहला चरण गुरुवार सुबह 7 बजे शुरू हो चुका है. पहले चरण में 18 राज्यों के 91 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है. इस बीच गुरुवार को केंद्रीय कपड़ा मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी उत्तर प्रदेश के अमेठी से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. जिलाधिकारी कार्यालय जाने से पहले स्मृति ईरानी ने पति जुबिन के साथ पूजा पाठ किया. इसके बाद वे नामांकन करने के लिए पहुंची.

सीएम योगी भी रोडशो के दौरान रहेंगे मौजूद

नामांकन से पहले स्मृति ने एक रोडशो भी किया, जिसमें उनके साथ सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. स्मृति ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी पहले ही दी थी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक चुनावी रैली को भी संबोधित करेंगे.

17 अप्रैल को नहीं कर पाई थीं अपना नामांकन

स्थानीय भाजपा नेता दुर्गेश त्रिपाठी ने कहा कि ईरानी को 17 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करना था, लेकिन उस दिन (महावीर जयंती) की छुट्टी के कारण, उन्होंने तारीख बदल दी, 2014 में, स्मृति ईरानी राहुल गांधी से हार गईं थी, लेकिन इस चुनाव में राहुल गांधी और उनके बीच जीत का अंतर बेहद ही कम था.

पिछले पांच सालों से क्षेत्र में कर रही विकास

पिछले पांच वर्षों में, वह बार-बार लखनऊ से लगभग 130 किलोमीटर दूर एक बड़े पैमाने पर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र अमेठी का दौरा किया है, और केंद्र सरकार की परियोजनाओं को लॉन्च किया है. पिछले महीने ही पीएम मोदी द्वारा अमेठी में राइफ बनाने की फैक्ट्री की आधारशिला रखी गई थी.

राहुल पर लगातार जुबानी हमले कर रही स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी लगातार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दो जगह से चुनाव लड़ने को लेकर लगातार जुबानी हमले कर रही है. उन्होंने राहुल पर अमेठी की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है. राहुल के दो सीटों से चुनाव लड़ने को लेकर भाजपा के इस आरोप को काफी बल मिलता दिखाई दे रहा है कि राहुल गांधी “भाग रहे हैं” क्योंकि वह अमेठी में अपनी जीत की संभावनाओं को लेकर आशंकित दिखाई दे रहे है. वहीं कांग्रेस ने बीजेपी के इस आरोप को खारिज किया है.

6 मई को होगा अमेठी में चुनाव

बता दें कि 6 मई को पांचवें चरण में चुनाव होने जा रहा है. अमेठी संसदीय क्षेत्र में चार विधानसभा क्षेत्र हैं – तिलोई, गौरीगंज और जगदीशपुर (आरक्षित) है.

सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यालय पर किया हवन-पूजन, राहुल गांधी भी रहे मौजूद

वहीं रायबरेली से पांचवी बार नामांकन भरने के लिए निकलने से पहले कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जिले केंद्रीय कार्यालय पर हवन-पूजन किया. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहे. कांग्रेस कार्यालय में सोनिया व राहुल के अलावा रॉबर्ट वाड्रा, पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा व उनके बच्चे मौजूद हैं. सोनिया गांधी का काफिला जब भुएमऊ गेस्ट हाउस से निकला तो रास्ता भटक गया. जिससे जाम लग गया. वहीं, अफसरों में भी हड़कंप मच गया.

मौजूदा सांसद सोनिया गांधी रायबरेली लोकसभा सीट से पांचवीं बार मैदान में हैं. सोनिया के नामांकन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. कांग्रेस जिलाध्यक्ष वीके शुक्ला का कहना है कि सोनिया गांधी नामांकन करने से पहले रोड शो कर जनता से सीधे रूबरू होंगी. इसकी तैयारियां की जा रही हैं. बता दे कि अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी आज अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी.