विप्लव हप्ता, पेंड्रा। छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी के स्वर्गवास के दसवें दिन सोमवार को उनके निवास जोगीसार में दसगात्र कार्यक्रम का आयोजन है. कार्यक्रम में कंवर समाज के आदिवासियों सहित आसपास के लोग जुटेंगे. कार्यक्रम के मद्देनजर प्रशासन भी अलर्ट पर है और जगह-जगह मुख्य मार्ग पर बैरिकेडिंग कर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है, वहीं परिवार के लोग कोरोना के मद्देनजर शासन द्वारा निर्धारित किए गए नियमों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के बीच आयोजन करने की बात कह रहे हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद सोमवार को उनके पैतृक गांव जोगीसार में दशगात्र गंगा पूजन का कार्यक्रम रखा गया है इसका आयोजन उनके भाइयों के द्वारा किया गया है, जिसमें जोगी परिवार के सदस्य भी शामिल होंगे. साथ ही इस कार्यक्रम में कंवर समाज के आदिवासियों के जुटने के अलावा जोगी के चाहने वाले लोग भी आएंगे. आदिवासी समाज में मृत्यु के दसवें दिन मृत्यु भोज का आयोजन किया जाता है. इसके लिए जोगिसार के हाई स्कूल प्रांगण में लंबा-चौड़ा वाटर प्रूफ टेंट तैयार किया गया है, जिसमें परिवार के अलावा जोगी के चाहने वाले श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ मृत्यु भोज में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में ज्यादातर स्थानीय आदिवासी लोग ही शामिल होंगे.

कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जोगीसार आने वाले हर मार्ग पर कई स्तर में बैरिकेडिंग कर पुलिस लगाई गई है, ताकि आने जाने वालों की संख्या नियंत्रित की जा सके. साथ ही कोरोना काल में शासन द्वारा निर्धारित किए गए नियमों और संख्या के अनुरूप लोगों के जुटने पर प्रशासन पूरी निगरानी और नियंत्रण रखेगा. इसके लिए आस-पास के जिलों से भी भारी संख्या में पुलिस बल बुलाया गया है. कार्यक्रम के आयोजक जोगी परिवार के लोग शासन के नियमों के अनुसार ही कार्यक्रम कराने की बात कह रहे हैं, फिर भी अपने प्रिय नेता के मृत्यु भोज में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है.