रायपुर। रायपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस बार संगवारी मतदान केन्द्र, आदर्श मतदान केन्द्र के साथ ही रायपुर जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक दिव्यांग मतदान केन्द्र भी होगा. इसमें पीठासीन अधिकारी से लेकर सभी मतदान अधिकारी दिव्यांग होगें. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. के निर्देशन पर आज रायपुर के शासकीय महिला पॉलिटेक्नीक में 48 दिव्यांग कर्मचारियों को मतदान कराये जाने से संबंधित विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया साथ ही इन्हें मतदान केन्द्र प्रबंधन के संबंध में भी जानकारी दी गई.

मतदान के पूर्व सभी दिव्यांग मतदान अधिकारियों को उनकी सहमति के आधार पर मतदान केन्द्र में नियुक्ति की जाएगी. प्रशिक्षण के दौरान मतदान के दौरान पल पल की जानकारी देने तथा प्रशिक्षण की उपस्थिति हेतु सी-टॉप्स सॉफ्टवेयर की जानकारी भी दी गई. दिव्यांग कर्मचारियों को उनका स्वयं का वोट देने के लिए महिला पॉलिटेक्नीक में ड्यूटी में मतदान करने के लिए (ईडीसी) प्रपत्र भर कर जमा करने हेतु प्रदान किया गया. ऐसे कर्मचारी जो रायपुर लोकसभा के बाहर किसी अन्य लोकसभा के मतदाता हैं उन्हें पोस्टल बैलेट का प्रपत्र प्रदान किया गया.

शासकीय महिला पॉलिटेक्निक में आज लोकसभा चुनाव में महिला मतदाताओं के लिए बनने वाले विशेष संगवारी मतदान केन्द्र के लिए मतदान संबंधित प्रशिक्षण दिया गया. इसमें पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी में सभी महिलाएं होगी. इस लोकसभा चुनाव में रायपुर लोकसभा क्षेत्र हर विधानसभा क्षेत्र में 5 – 5 संगवारी मतदान केन्द्र बनाए जाएगें.