पड़ोसी राज्य से छग में खपाया जा रहा धान, छापेमार कार्रवाई कर 1 हजार 695 बोरा धान किया गया जब्त

पुरुषोत्तम पात्र,गरियाबंद। ओड़िशा के तीन जिलों के सीमा से घिरी देवभोग अनुविभाग के 11 रास्तों पर नाकेबंदी कर वहां से आने वाली अवैध धान परिवहन को रोकने प्रशासन ने रणनीति तैयार किया है. पहले ही दिन तीन जगहों पर एसडीएम व पुलिस ने छापेमारी कर 1 हजार 695 पेकेट ओड़िसा का धान जब्त किया है.

ओड़िसा से अवैध धान परिवहन वाले सभी 11 मार्गो पर प्रशासन चेक पोस्ट लगाने जा रही है. अब तक 9 पर निर्देश दे दिये गए है. छूटे हुए दो मार्गों के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. एसडीएम भूपेंद्र साहू ने बताया कि उड़ीसा सीमा को जोड़ने वाले खूटगाव, कैठपदर, बरही, उसरीपानी, नांगलदेहि, मगररोडा, खोकसरा, नवापारा,धोबनमाल मार्ग पर चेकपोस्ट लगाकर दल तैनात कर दिया गया है. आज से ही निगरानी शुरू हो गई है. दो दिनों के भीतर नाके भी लग जाएंगे. इन 9 के अलावा तेतलखूंटी व सालेह भांटा मार्ग पर भी चेक पोस्ट लगाया जाना है. किसी कारण बस छूट गए इन रास्तों पर नाकेबंदी का प्रस्ताव भेज दिया गया है, एक दो दिनों के भीतर यंहा के आदेश मिल जाएंगे.

5 जगह से मिले 1695 बोरा ओड़िसा का धान

व्यापारियों पर कसे गए शिकंजे के बाद बीचोलिये ने जमकर धान डंप कर लिया था. मीडिया ने डंप करने वाले स्थानों के संभावित नाम का खुलासा किया था. प्रतिबन्ध के पहले ही दिन आज एसडीम भूपेंद्र साहू ने थाना प्रभारी सत्येन्द्र श्याम व राजस्व अमले के साथ मिलकर सयुक्त कार्रवाई करते हुए 5 ठिकानों पर छापेमारी कर 1 हजार 695 कट्टा धान जब्त किया है.

एसडीएम ने बताया कि चीख़ली के बनसिंह सोरी के आंगन से 425 बोरा धान जब्त किया गया है. इसने 72 हेक्टेयर का पंजीयन किया है. गिरदावरी रिपोर्ट व रकबो में मौजूद खड़ी फसल की पड़ताल से पता चला कि घर में रखे धान ओड़िसा से लाकर डंप किया गया. चीख़ली के बैसाखी के घर से 250 बोरा धान मिला, अफसरो को देखते ही इसने बता दिया कि बीचोलिये ने यंहा धान डंप करवाया था. मगररोडा के लम्बूधर नेताम के आंगन में 795 बोरी धान जब्त किया गया. नेताम का 4.85 हेक्टेयर पंजीयन है. ज्यादातर रकबो में अब भी फसल खड़ी मिली. जिस धान की बोनी बताया उसके विपरीत संग्रहन पाया गया. सर्गिगुड़ा में दो आंगन में ढेर 225 बोरा एसडीएम ने जब्त कर कलेक्टर को प्रतिवेदन भेज दिया है. माना जा रहा है सख्त प्रशासन इस बार बोगस संग्रहन करने वाले किसानों के पंजीयन रद्द करेगी.

आज ही के दिन 300 Chinese Soldier को मार गिराने वाले सेना के Hero की कहानी

आज ही के दिन 300 Chinese Soldier को मार गिराने वाले सेना के Hero की कहानी #IndoChinaWar #SinoIndianWar #IndianArmy #Army #JaswantSingh #War #IndoChina #China #Soldier #ChineseSoldier #ChineseArmy #RiflemanJaswantSingh

Posted by Lallu Ram on Saturday, November 16, 2019

कोचिया व दागी कारोबारी सूचीबद्ध

घेराबंदी कर हर हाल में ओड़िसा से आने वाले धान को रोकने आज एसडीएम ने पुलिस, मंडी, वन व खाद्य विभाग की बैठक आहूत किया था. बैठक में नाके पर ड्यूटी वाले 15 कर्मियों को भी शामिल किया गया था. एसडीएम ने मातहतो को ओड़िसा से आने वाले धान रोकने के सरकारी मंशा को अवगत कराते हुए तो टूक में कह दिया है कि सीमा पर लगे कर्मियों की लापरवाही किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी. निर्धारित मार्ग के अलावा आसपास सटे अन्य मार्गो पर भी नजर रखने के सख्त निर्देश दिये गए हैं. सभी नाकों में सुरक्छा के हैसियत से पुलिस बल भी तैनात होगा. अवैध परिवहन की स्थिति में नाका प्रभारी वाहन रोककर फ्लाइंग स्कॉट को सूचना देगी.

तीन जिलों के सीमा के लिए 3 फ्लाइंग स्कॉट

देवभोग अनुविभाग ओड़िसा के कालाहांडी, नूवापडा व नवरंगपुर जिले से घिरा हुआ है. तीनों जिलों के सीमा के लिए 3 फ्लाइंग स्कॉट की टीम गठित किया जा रहा है. खरीदी योजना के नोडल जिला खाद्य अधिकारी एच आर डड़सेना व एसडीएम साहू सभी जांच नाका व फ्लाइंग स्कॉट को नियंत्रित करेंगे.

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।