नई दिल्ली।  2019 लोकसभा चुनाव को कुछ ही समय शेष हैं. चुनाव को लेकर बीपी न्यूज और सी वोटर का सर्वे सामने आया है. सर्वे के मुताबिक भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को तगड़ा झटका लग सकता है. सी वोटर्स के मुताबिक उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब में एनडीए गठबंधन यूपीए से काफी पिछड़ते नजर आ रहा है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए गठबंधन वापसी करते हुए नजर आ रहा है.

सर्वे के मुताबिक यूपी में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को तगड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. 80 सीटों वाले इस प्रदेश में एनडीए को 35, यूपीए को 4 और सपा-बसपा गठबंधन को 51 सीटें मिल रही है. चुनाव के बाद अगर सपा-बसपा यूपीए के बैनर तले आ जाते हैं तो यहां महागठबंधन के खाते में 55 सीटें आ जाएंगी.

वहीं 48 सीटों वाले महाराष्ट्र में सी वोटर्स के सर्वे के मुताबिक यूपीए यहां भी बाजी मारती नजर आ रही है. यहां एनडीए को 20 और यूपीए को 28 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके साथ ही 13 सीटों वाले पंजाब में भी एनडीए को तगड़ा झटका लगते नजर आ रहा है यहां 12 सीटें यूपीए को और 1 सीट एनडीए की झोली में जाने का अनुमान है.

जबकि गुजरात, बिहार और हरियाणा में यूपीए मुश्किल में नजर आ रहा है. 26 सीटों वाले गुजरात में एनडीए 24 और यूपीए को 2 सीट. वहीं बिहार की 40 सीटों में 35 एनडीए को और यूपीए को 5 सीटें मिलने का अनुमान सी वोटर्स के सर्वे के मुताबिक है. हरियाणा से भी यूपीए के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है, यहां 10 सीटों में से एनडीए 7 पर और यूपीए 3 पर सिमटती दिख रही है.

इन 6 राज्यों के सर्वे के मुताबिक अगर देखें तो यूपीए-सपा-बसपा 105 और एनडीए को 122 सीटें मिल सकती है.

एनडीए के हाथों से निकल सकती है सत्ता

वहीं सभी 543 सीटों के सर्वे के मुताबिक अगर अभी चुनाव हो जाए तो एनडीए को 233, यूपीए को 167 और अन्य को 143 सीटें मिल रही है. बहुमत के लिए किसी भी दल को 273 सीटें चाहिए जबकि न तो एनडीए के पास यह जादुई आंकड़ा है और न ही यूपीए के पास. जिस तरह से मोदी सरकार के खिलाफ सभी दल महागठबंधन के झंडे तले अगर इकट्ठा होते हैं तो 310 सीटें उनके खाते में आ रही है. जिसका तात्पर्य यह है कि 2019 में मोदी सरकार की विदाई हो सकती है और महागठबंधन सत्ता में काबिज हो सकता है.