दिल्ली. देश का सबसे पसंदीदा लीग आईपीएल 2022 का आज शानदार आगाज होने वाला है. इस लीग का पहला मैच खेला जाएगा. जो चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीमों के बीच होने वाला है. यही वो दो टीमें थीं जो पिछले सीजन के फाइनल में एक-दूसरे के सामने थी. इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने प्रदर्शन से मैच को पलट सकते हैं. इस बार लीग में नए स्पॉन्सर टाटा के साथ दो नई टीमों भी जुड़ गई हैं, जिससे से लीग और भी ज्यादा भव्य हो गया है.

बता दें कि इस लीग्स के मैच को देखने वालों की संख्या में हर साल वृद्धि होता है. IPL 2022 का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में निर्धारित किया गया है. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीमें काफी ज्यादा पॉवरफुल है. इसके साथ ही दोनों टीमें अपने उन खिलाड़ियों को मिस कर रही हैं जिन्हें चोटिल हैं और इस लीग में भाग नहीं ले सकते.

इसके साथ ही IPL 2022 के इस पहले मैच में श्रेयस अय्यर पर्पल रंग वाली टीम केकेआर के लिए बतौर कप्तान डेब्यु करेंगे. शाहरुख खान की टीम KKR ने श्रेयस अय्यर को खरीदने के लिए 12.5 करोड़ रुपए खर्च किए और वे अय्यर से वही जादू की उम्मीद कर रहे होंगे, जैसा कि गौतम गंभीर ने 2011 में कप्तान बनने के बाद 2012 और 2014 में उनके लिए किया था. इससे पहले श्रेयस अय्यर दिल्ली की टीम का नेतृत्व कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें – हाइवे पर दिख गया कोई तो कर देती हैं वार, ब्रेकअप के बाद ‘सीरियल किलर’ बन गई Divya…

बता दें कि इससे पहले IPL 2021 में CSK की टीम चैंपियन थी और KKR की टीम को फाइनल में पहुंचने के बाद हार झेलना पड़ा था. IPL 2022 के पहले मैच में ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि रवींद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में दोनों टीमों का प्रदर्शन कैसा होगा. IPL 2021 में CSK की टीम का नेतृत्व भारतीय टीम के पूर्व कप्तान MS Dhoni कर रहे थे. तो वहीं, KKR की टीम का नेतृत्व Eoin Morgan कर रहे थे.

मैच के पहले दो CSK पर आई दो बड़ी दिक्कत

चेन्नई सुपर किंग्स को पहले मैच से पहले दो बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पहला ये की मोईन अली पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं है, जैसा कि सीएसके के आधिकारिक हैंडल से पुष्टि की गई है. मोईन अली के वीजा मुद्दे को सुलझाया नहीं जा सका और इस तरह उनके पहले मैच से चूकने की उम्मीद है. दूसरा, दीपक चाहर चोटिल हैं और अधिकांश टूर्नामेंट से चूक जाएंगे. सीएसके की टीम को मोईन अली के स्थान पर शिवम दुबे और दीपक चाहर के स्थान पर क्रिस जॉर्डन को खेलना चाहिए.

ओपनर के रूप में रुतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे के साथ, सीएसके को रॉबिन उथप्पा को 3 पर और अंबाती रायुडू को 4 पर खेलना चाहिए. जडेजा को बल्लेबाजी करने का अधिक मौका दिया जा सकता है, इसलिए वह नंबर 5 के लिए एक आदर्श दांव हो सकते हैं. इन 5 के बाद शिवम दुबे को खेलना चाहिए.

केकेआर को करना पड़ा चयन दुविधाओं का सामना

वहीं, अगर केकेआर की बात करें तो उन्हें पहले मैच से पहले दो चयन दुविधाओं का सामना करना पड़ा है.बायो बबल थकान के कारण पीछे हटने वाले एलेक्स हेल्स की अनुपस्थिति टीम के लिए एक बड़ा झटका लगा है. उसके नहीं होने से केकेआर के पास सलामी बल्लेबाज के रूप में अजिंक्य रहाणे के साथ आगे बढ़ने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है, जिसमें सैम बिलिंग्स मध्य क्रम में कीपर बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें SS Rajamouli ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, फिल्म RRR ने रिलीज से पहले ही कमाए 750 करोड़ रुपए…

इसके अलावा, केकेआर के प्रमुख गेंदबाज, पैट कमिंस राष्ट्रीय कर्तव्य के कारण शुरुआती कुछ मैचों में नहीं खेल पाएंगे. उनकी जगह टीम साउदी एक आदर्श प्रतिस्थापन लगते हैं. उन्हें शिवम मावी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर और आंद्रे रसेल का समर्थन करना चाहिए.

वहीं, बल्लेबाजी क्रम में वेंकटेश अय्यर और अजिंक्य रहाणे को सलामी बल्लेबाज के रूप में पारी की शुरुआत करनी चाहिए. कप्तान श्रेयस अय्यर को नंबर 3 पर खेलना चाहिए. उनके बाद नीतीश, आंद्रे रसेल, सैम बिलिंग्स और सुनील नारायण हैं. ऐसा भी हो सकता है कि सुनील नरेन ओपनर के रूप में वेंकटेश अय्यर के साथ आंद्रे रसेल के साथ फिनिशर के रूप में खेल रहे हों.

IPL 2022 के लिए ये हो सकता है KKR का Playing 11

वेंकटेश अय्यर, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, सैम बिलिंग्स, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, टिम साउथी, शिवम मावी, उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती.

IPL 2022 के लिए ये हो सकता है CSK का Playing 11

डेवोन कॉन्वे, रुतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायडू, रविंद्र जडेजा (कप्तान), एमएस धोनी, शिवम दुबे, ड्वेन ब्रावो, मिचेल सैंटनर, राजवर्धन हंगरगेकर और एडम मिल्ने.