दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Kia ने पिछले साल वैश्विक बाजार में नई पीढ़ी के कार्निवल का अनावरण किया था और अब ब्रांड ने कार्निवल के लिए एक नया हाइब्रिड पावरट्रेन लॉन्च किया है. कंपनी ने कार्निवल HEV नाम दिया है. इसे चार-चार ट्रिम स्तरों LXS, EX, SX, SX प्रेस्टीज में उपलब्ध होगी. आइए इसके बारे में जान लेते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल के आखिर में नई किआ कार्निवल की बिक्री शुरू हो सकती है. साल के अंत में कार्निवल का न्यू जेनरेशन मॉडल भी लॉन्च किया जा सकता है.

14.6-इंच HD स्क्रीन से लैस है कार

शोकेस हुई नई कार में मॉडर्न तरीके से डिजाइन किया गया 17-इंच का पहिया दिया गया है, जबकि कार के इंटीरियर में ग्राहकों को नया डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल मिलता है. कार के केबिन में 12.3 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ 12.3 इंच का डिजिटल गेज क्लस्टर दिया गया है. इसके अलावा, पीछे की सीट पर बैठे लोगों के मनोरंजन के लिए 14.6 इंच हाई डेफिनेशन स्क्रीन भी दिया गया है. दूसरी ओर कनेक्टिविटी के लिए कार के केबिन में 7 USB-C पोर्ट भी दिया गया है. कुल मिलाकर एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव किया गया है.

इंजन

2025 कार्निवल हाइब्रिड के सेंटर में एक मजबूत 1.6-लीटर टर्बो-हाइब्रिड इंजन है, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 72 बीएचपी पावर आउटपुट जेनरेट करता है. इंजन के साथ इसका कंबाइंड पॉवर आऊटपुट 242 बीएचपी और 367 एनएम है. खास तौर से इलेक्ट्रिक मोटर तेज टॉर्क और एक्सीलरेशन जनरेट करता है. 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह पावरट्रेन बेहतर परफॉर्मेंस के साथ फ्यूल एफिशिएंसी को भी बढ़ा देता है.

फीचर्स

2025 कार्निवल हाइब्रिड में जंक्शन क्रॉसिंग (एफसीए-जेसी), लेन-चेंज ऑनकमिंग (एफसीए-एलओ), और लेन-चेंज साइड (एफसीए-एलएस) के साथ-साथ इवेसिव के साथ एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) और ऑपरेशन एसिस्ट का एक अपडेटेड सूट है. साथ नेविगेशन-बेस्ड स्मार्ट क्रूज़ कंट्रोल (एन-एससीसी) और इंटेलिजेंट स्पीड लिमिट असिस्ट (आईएसएलए) जैसे फीचर्स भी हैं, जो ड्राइवरों और यात्रियों के लिए सेफ्टी और फीचर्स को बढ़ाते हैं.