whatsapp

सिर्फ 8 को जेल, 17 कहां हैं ? 25 लोगों ने जंगल को काट कर 8 एकड़ जमीन पर किया कब्जा, शिकायतों की बाढ़ फिर भी नहीं हुई कार्रवाई, CM बघेल को चिट्ठी से सहमे अधिकारी…

पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद। देवभोग वन परिक्षेत्र में जंगल का दायरा लगातार सिमटते जा रहा है. कुहिमाल और छैला जंगल मे ओडिशा के अतिक्रमणकारी लगातार जंगल साफ कर रहे हैं. परिक्षेत्र मुख्यालय से महज 10 किमी दूरी पर बसे धुपकोट में जंगल काट कर जमीन पर कब्जा तेजी से शुरू हो गया था. इस पर कार्रवाई की गई है. 8 लोगों को जेल भेजा गया है.

इस अतिक्रमण से विभाग भी अनजान बना हुआ था. माह भर पहले धुपकोट वन सुरक्षा समिति के पदाधिकारी देवुराम नेताम और तुलसिंग नेताम के नेतृत्व में ग्रामीणों ने देवभोग में आयोजित जनसमया निवारण शिविर में अतिक्रमणकारियों के करतूत से विभाग को अवगत कराया था. फ़िर भी कार्रवाई नहीं हुई थी.

समिति सदस्य मनोहर यादव, गगने यादव, डमरूधर यादव, नित्यानंद यादव ने बताया कि शिकायत का कोई असर नहीं हुआ. तीन दिन पहले तक जंगल काटे जा रहे थे. ऐसे में अब दौरे पर आ रहे सीएम से शिकायत करने हस्ताक्षर अभियान चलाया गया, तब जाकर कार्रवाई हुई है.

8 लोगों को भेजा जेल
परिक्षेत्र अधिकारी नागराज मंडावी ने बताया कि जब जब सूचना मिली है. अतिक्रमणकारी को खदेड़ा गया है. आज धूपकोट के 8 आतिक्रमणकारियों को गिरफ्तार किया गया है. कुल 25 लोग हैं, जिनके द्वारा 3.500 हेक्टेयर पर वन काट कर कब्जा किया गया था.

वन अधिनियम के विभिन्न धाराओ के तहत आरोपियों के विरूद्ध कार्रवाई कर आज देवभोग न्यायालय में पेश किया गया है. जहां से आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक रिमांड में जेल भेजा गया है. बचे हुए आरोपियों के विरूद्ध जल्द कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button