VIDEO- असम-मिजोरम सीमा पर खूनी खेल: मिजोरम के साथ लगी सीमा पर गोलीबारी में असम के 6 पुलिसकर्मियों की मौत- मुख्यमंत्री

नई दिल्ली। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया है कि विवादित असम-मिजोरम सीमा पर सोमवार को हुई ताजा हिंसा में असम के 6 पुलिसकर्मी अधिकारी मारे गए. असम के कछार जिले और मिजोरम के कोलासिब जिले के सीमावर्ती इलाके से गोलीबारी और सरकारी वाहनों पर हमले की खबरें हैं. इस मामले में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से हस्तक्षेप की मांग की गई है.

बता दें कि असम-मिजोरम बॉर्डर (Assam-Mizoram border) पर आज हिंसा भड़क उठी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की शिलांग में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के सभी मुख्‍यमंत्रियों के साथ मुलाकात के दो दिन बाद हिंसा की यह खबरें आई हैं. बॉर्डर एरिया पर फायरिंग की खबरें मिली हैं, इसके साथ ही सरकारी वाहनों पर हमला किए जाने की भी खबरें सामने आई हैं.

दोनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने इस मसले पर ट्वीट करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री को टैग किया है. एक वीडियो, जिसमें लोगों को लाठियों से लैस देखा जा सकता है, ट्वीट करते हुए मिजोरम के सीएम  जोरामथांगा ने मामले में गृह मंत्री शाह के दखल की मांग की है. उन्‍होंने लिखा-इसे तुरंत ही रोका जाना चाहिए.’

एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, ‘Cachar के रास्‍ते मिजोरम लौटने के दौरान निर्दोष दंपति पर गुंडों ने हमला किया और तोड़फोड़ की. आखिरकार इस तरह की हिंसक घटनाओं को आप किस तरह न्‍यायोचित ठहराएंगे.

‘असम के सीएम हिमांता बिस्‍ब सरमा ने ट्वीट किया, ‘आदरणीय जोरामथांगाजी. कोलासिब (मिजोरम) के एसपी ने हमें अपनी पोस्‍ट से तब तक हटने के लिए कहा है जब तक उनके नागरिक बात नहीं सुनते और हिंसा नहीं रोकते. ऐसी परिस्थितियों में हम किस तरह सरकार चला सकते हैं. उम्‍मीद है, आप जल्‍द से जल्‍द दखल देंगे.

देखें वीडियो-

असम-मिजोरम के तीन जिले आईजोल, कोलासिब और मामित, असम के कोचर, हेलकांडी और करीममंग जिलों के साथ 164.6 किमी लंबी इंटर स्‍टेट बॉर्डर शेयर करते हैं. वर्षों से सीमा के ‘विवादित माने जाने वाले इस क्षेत्र में झड़पें होती आई हैं और दोनों पक्षों के निवासियों ने एक-दूसरे पर घुसपैठ का आरोप लगाया है. ऐसी आखिरी घटना जून माह में रिपोर्ट की गई थी जब दोनों राज्‍यों के सुरक्षा बलों ने एक-दूसरे पर घुसपैठ का आरोप लगाया था. मिजोरम के अलावा असम का मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के साथ भी सीमा विवाद है.

इसे भी पढ़ें: Tokyo Olympics : सानिया-अंकिता पहले दौर में बाहर, निशानेबाजी में भी निराशा…

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

इसे भी पढ़े- अपने प्रदर्शन को लेकर Manish Pandey जमकर हो रहे ट्रोल, सोशल मीडिया पर दिया जा रहा Farewell

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।