Zero Shadow Day: जीरो शैडो डे यानि शून्य परछाई वाला एक ऐसा दिन होता जब सूर्य की किरणें सीधी पड़ने के कारण व्यक्ति या वस्तु की छाया कुछ पल के लिए गायब हो जाती है. उस समय सूर्य अक्षांश रेखा के ठीक ऊपर होता है. शुक्रवार को दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में शून्य छाया का दिन रहेगा.

शुक्रवार को दोपहर 12:24 से 1:00 के बीच मंगलौर, बंटवाल, सकलेशपुर, हासन, बिदादी, बेंगलुरु, दशरहल्ली, बंगारपेट, कोलार, वेल्लोर, अरकोट, अराक्कोनम, श्रीपेरंबटूर, तिरुवल्लुर, अवाडी, चेन्नई, आदि स्थानों मे जीरो शैडो डे रहेगा. इस खगोलीय घटना को अपोजिसन कहा जाता है.

शून्य छाया दिवस या Zero Shadow Day साल में दो बार मनाया जाता है और विशेष रूप से 23.5 से -23.5 डिग्री के लैटिट्यूड रेंज के भीतर कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच स्थित जगहों में मनाया जाता है. इस साल शून्य छाया दिवस 18 अप्रैल को पहले ही आ चुका है, जो दोपहर 12:17 पर चंद पलों के लिए हुआ था. इसी तरह, हैदराबाद में यह घटना 3 अगस्त को दोपहर 12:23 बजे और उससे पहले इसी साल 9 मई को देखी गई थी.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें