City Union Bank Ltd share: शेयर बाजार में ऐसे कई स्टॉक हैं जो छोटी अवधि में ज्यादा रिटर्न नहीं देते हैं या निवेशकों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन लंबी अवधि में निवेशकों को मालामाल कर देते हैं. ऐसे कई स्टॉक हैं, जो 1 या 2 रुपये से शुरू होते हैं और अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न देते हैं।

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड के शेयर का नाम भी कुछ ऐसा ही है. जिसने लंबी अवधि में इसके निवेशकों को करोड़पति से करोड़पति बना दिया। जिसने 11821% रिटर्न देकर निवेशकों को मालामाल कर दिया।

शेयर की कीमत 1 रुपये से भी कम थी

एक समय था जब सिटी यूनियन बैंक का एक शेयर एक रुपये से भी कम में आसानी से मिल जाता था। लेकिन अब यह 100 के पार पहुंच गया है. 28 मई 1999 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर की कीमत 90 पैसे थी. जिसके बाद इन शेयरों में अच्छी तेजी देखी गई.

पिछले करीब पांच साल में इस शेयर में नरमी देखने को मिली है. लेकिन लंबी अवधि में देखा जाए तो निवेशकों को इससे भारी मुनाफा हुआ है. अगर किसी निवेशक ने साल 1999 में इस स्टॉक में 1 लाख रुपये भी निवेश किया होता तो आज उसके शेयर की कीमत 1.21 करोड़ रुपये होती.

उतार-चढ़ाव जारी रहा

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड के शेयरों में उतार-चढ़ाव जारी है। लेकिन जिस भी निवेशक ने लंबी अवधि में इस बैंक के शेयरों में पैसा लगाया होगा उसने भारी मुनाफा कमाया होगा. साल 2006 में इस शेयर ने पहली बार 10 रुपये का भाव पार किया था. साल 2013 में ये शेयर 50 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. इसके बाद साल 2016 में ये शेयर 100 रुपये के पार पहुंच गए.

आज भले ही शेयर 122 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब यह शेयर 200 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा था. साल 2019 में पहली बार शेयर 200 के पार पहुंचे. कोरोना महामारी से पहले शेयरों में तेजी थी, लेकिन महामारी के बाद शेयर की कीमतें भी गिर गईं गिरने लगा. इसके बाद से इन शेयरों में उतार-चढ़ाव जारी है.

16 अगस्त को इस शेयर ने 121.80 रुपये पर कारोबार शुरू किया. जिसके बाद यह शेयर 122 रुपये पर भी पहुंच गया था। सिटी यूनियन बैंक के शेयर ने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 205 रुपये और निचला स्तर 119.50 रुपये दर्ज किया।

city union bank share
city union bank share

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus