महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा में चमक और निखार लाने के लिए परेशान रहती है. इसलिए वह कोई ना कोई उपाय ट्राई करती रहती है. बाजार में भी ऐसे कई क्रीम, मॉइश्चराइजर और केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाने का दावा करते हैं. लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट की वजह से त्वचा अच्छी होने के बजाए खराब हो जाती है. अक्सर महिलाएं अपनी बेजान त्वचा से परेशान होकर पार्लर में महंगे-महंगे ट्रीटमेंट कराती हैं. लेकिन फिर भी उन्हें वह रिजल्ट नहीं मिल पाता जो वे चाहती हैं. लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको गिलोय को चेहरे पर लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं. गिलोय ना सिर्फ बीमारियों के लिए इस्तेमाल होता है बल्कि खूबसूरती के लिए भी यह पौधा किसी वरदान से कम नहीं है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करें.

गिलोयमास्क

गिलोय के पत्ते या तने का पेस्ट बनाकर फेस पर एक मोटी परत लगाएं. 20 मिनट के बाद इसे धो लें. ऐसा करने से आपके फेस की स्किन ग्लो करने लगेगी और आप फ्रेश फील करेंगे. इस पेस्ट को आप हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें. गिलोय में हीलिंग पावर होती है जो स्किन को हील करने में मदद करती है. इससे आपको असर जल्द देखने को मिलेगा. Read More – अब डायरेक्टर बनने वाली हैं Disha Patani, Youtube पर शेयर किया Video …

गिलोय और शहद मिलाएं

गिलोय त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद के साथ गिलोय मिलाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है. ये दोनों ही त्वचा को कोमल बनाने में मदद करते हैं. आप इन दो सामग्रियों का उपयोग करके एक फेस मास्क बना सकती हैं जो आपको चमकती त्वचा देने में मदद करेगा. एक गिलोय लें और उसे पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में गुलाब जल और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार करें.

आंवला और गिलोय मास्क

गिलोय त्वचा की हर समस्या को खत्म कर देता है. स्किन को चमकदार बनाने के लिए आप 1 इंच आंवले का टुकड़ा लेकर उस में गिलोय की कुछ पत्तियां पीसकर मास्क तैयार कर लें. इसे कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. फिर साफ पानी से धो लें. आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा.

गिलोय और कच्चा दूध

अगर आप अपनी अनइवन स्किन टोन से परेशान है, तो ऐसे में गिलोय पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिक्स करके इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है. इसके लिए, आप मार्केट में मिलने वाले गिलोय पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिक्स करके एक फेस पैक बनाएं. अब अपने फेस को क्लीन करके अपनी स्किन पर इसे लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें. अंत में, पानी की मदद से चेहरे को साफ करें. जब स्किन की अनइवन टोन खत्म होती है, तो इससे आपकी स्किन अधिक चमकदार नजर आती है. Read More – Aks फिल्म की शूटिंग के दौरान रखा फ्रेंच शेव, जानिए क्यों इसी स्टाइल में नजर आते हैं अमिताभ बच्चन …

गिलोय जूस

अगर आप पिंपल और एक्ने की समस्या से परेशान है. अगर आपको पिंपल बार-बार हो जाते हैं, तो आपको गिलोय के जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए. आप चाहे तो गिलोय का जूस अपने पसंदीदा फ्रूट के साथ बना सकते हैं. यह खून को साफ करता है और कीटाणुओं से लड़ता है.