Sports Desk. ऑस्ट्रेलिया को इस महीने के आखिरी में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का दौरा (Australia tour of South Africa) करना है. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. जिसकी शुरुआत 30 अगस्त से होगी. हालांकि, कंगारू टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले बड़ा झटका लगा है क्योंकि टीम के दो स्टार खिलाड़ी चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं. दाएं हाथ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steven Smith) कलाई में चोट के चलते दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए हैं. उन्हें एशेज (The Ashes 2023) के दौरान चोट लगी थी. स्मिथ की चोट ज्यादा गंभीर नहीं है. वे भारत दौरे और विश्व कप 2023 से पहले फिट हो जाएंगे. उनकी जगह वनडे टीम में मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) और टी20 टीम में एश्टन टर्नर (Ashton Turner) को शामिल किया गया है.

बता दें कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) भी दक्षिण अफ्रीका (South Africa) नहीं जाएंगे. वे ग्रोइन इंजरी से परेशान हैं. तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन (Spencer Johnson) को उनकी जगह वनडे टीम में शामिल किया गया है. उन्हें पहले केवल टी20 सीरीज के लिए चुना गया था. एक खेल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, स्मिथ इंग्लैंड के खिलाफ पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान बाएं हाथ की कलाई से जूझते दिख रहे थे. उन्हें इससे उबरने के लिए आराम की जरूरत है. 22 सितंबर से भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज से पहले वे पूरी तरह फिट हो जाएंगे. उनकी जगह टी20 टीम में आए टर्नर ने 2021 में बांग्लादेश दौरे के बाद से कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. उन्हें एरॉन फिंच (Aaron Finch) की जगह लेने का दावेदार माना जा रहा था. फिंच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

गौरतलब है कि टर्नर अभी इंग्लैंड में द हंड्रेड टूर्नामेंट में खेल रहे हैं. वे मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester united) टीम का हिस्सा हैं. उन्हें अब अगले सप्ताह इस टूर्नामेंट को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका जाना होगा. स्मिथ से पहले पैट कमिंस (Pat Cummins) भी इस दौरे से बाहर हो गए थे. उनकी कलाई में फ्रैक्चर है. एशेज के आखिरी टेस्ट के दौरान उन्हें यह चोट लगी थी. वे भी विश्व कप 2023 से पहले भारत दौरे से वापसी करेंगे. ऑस्ट्रेलिया ने भारत (India) में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले वनडे विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) से पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए अपने सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है. वहीं, विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) का मामला उलटा है. वे दक्षिण अफ्रीका में टी20 सीरीज खेलेंगे और फिर अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट जाएंगे. वे भारत दौरे पर सीरीज के जरिए टीम का हिस्सा बन जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) को अपना नया टी20 कप्तान बनाया है.

ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा

पहला टी20 : 30 अगस्त, डरबन
दूसरा टी20 : 1 सितंबर, डरबन
तीसरा टी20 : 3 सितंबर, डरबन

पहला वनडे : 7 सितंबर, ब्लूमफॉन्टेन
दूसरा वनडे : 9 सितंबर, ब्लूमफॉन्टेन
तीसरा वनडे : 12 सितंबर, पॉचेफ्सट्रूम
चौथा वनडे : 15 सितंबर, सेंचुरियन
5वां वनडे : 17 सितंबर, जोहानिसबर्ग