पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं का राजनीतिक भविष्य 30 अगस्त को मुंबई में होने वाली 26 राजनीतिक दलों की बैठक तय करेगी।

आई.एन.डी.आई.ए. (इंडिया INDIA) नाम से बने गठजोड़ का सेमीफाइनल लक्ष्य इसी वर्ष के अंत और आगामी वर्ष के प्रारंभ में होने वाले पांच राज्यों के चुनाव और फाइनल लक्ष्य वर्ष 2024 में होने वाले चुनाव है।

पंजाब में प्रभाव रखने वाले गठजोड़ के दो दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के मध्य लोकसभा चुनावों के लिए सीटों का बंटवारा कैसे होता है, इसका निर्णय भी मुंबई बैठक के शीघ्र बाद लगभग हो जाएगा। इसे लेकर भी कांग्रेस के नेता नजर रखे हुए है।

इसी राजनीतिक हलचल को लेकर कम से कम कांग्रेस में तूफान आने से पहले वाली शांति की स्थिति बन रही है। इस बैठक पर सभी की नजरें लगी हुई है।


30 अगस्त और 1 सितंबर को चलने वाली बैठक यह दिशा भी तय करेगी पंजाब में कांग्रेस विपक्ष में रहेगी अथवा सरकार का हिस्सा बनेगी। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नए रूप को लेकर पंजाब की राजनीतिक फिजा में विशेष रूप से कांग्रेस में असमंजस वाला माहौल बना हुआ है। फिलहाल कांग्रेस के पंजाब में 7 लोकसभा सदस्य हैं और आम आदमी पार्टी का एक लोकसभा सदस्य है लेकिन कुछ सीटों पर दोनों पार्टियों के नेताओं के मध्य टकराव बन सकता है। फिरोजपुर संसदीय क्षेत्र से एक पूर्व सांसद भी आप में शामिल होने की तैयारी में है। इस विषय में बातचीत विचाराधीन है। दलबदली को लेकर पूर्व सांसद की एक शर्त है कि उसे फिरोजपुर संसदीय क्षेत्र से आम आदमी पार्टी की टिकट दी जाए।
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के संभावित गठजोड़ के प्रस्ताव में फिरोजपुर संसदीय सीट पर पंजाब कांग्रेस के एक बड़े नेता की पत्नी को टिकट देने की बात भी शामिल है। इसी संभावना के चलते नेताओं में पेंच फंसने की संभावना है। इसके अतिरिक्त श्री आनंदपुर साहिब में , जहां से कांग्रेस के मनीष तिवारी सांसद हैं और गत संसदीय चुनाव में नरेंद्र सिंह शेरगिल पराजित हुए थे, वहां पर भी विवाद बन सकता है जबकि फरीदकोट संसदीय सीट , फतेहगढ़ साहिब, होशियारपुर , जालंधर, खडूर साहिब और लुधियाना ऐसी सीटें है, जहां पर दोनों पार्टियों के नेताओं में टकराव बन सकते हैं, जहां पर गत संसदीय चुनावों में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मुकाबले में थी। वर्तमान में स्थिति ये है कि पंजाब में 13 लोक सभा सीटों में 7 पर कांग्रेस, दो पर भाजपा, दो पर अकाली दल, एक पर आम आदमी पार्टी और एक सीट पर अकाली दल मान का कब्जा है।   
                                
CONGRESS AAP