अम्मान (जार्डन)। अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय महिला पहलवानों ने जलवा बिखेर रखा है. अंतिम पंघाल ने शुक्रवार को इतिहास रचते हुए लगातार दो बार अंडर-20 विश्व चैंपियन बनने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गईं. वहीं सविता ने 62 किग्रा में और प्रिया मलिक ने 76 किग्रा में सोने का तमगा अपने नाम किया. पुरुषों में मोहित कुमार ने स्वर्ण जीता है. प्रतियोगिता में भारतीय पहलवानों ने कुल 12 पदक जीते हैं, जिनमें से चार स्वर्ण, दो रजत और छह कांस्य पदक शामिल है.

हरियाणा के हिसार की रहने वाली पंघाल ने यूक्रेन की मारिया येफ्रेमोवा को 4-0 से हराया. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ दो अंक गंवाए. पिछले साल वह जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं, और अब सीनियर स्तर पर भी खेलती हैं.

सविता ने 62 किग्रा वर्ग के फाइनल में वेनेजुएला की पाओला मोंटेरो चिरिनोस को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया. उन्होंने पहले ही दौर के बाद नौ अंक की बढत बना ली थी, और दूसरे दौर की शुरुआत में ही एक भी अंक गंवाए बिना जीत दर्ज की. प्रिया मलिक ने आख़िर में जर्मन पहलवान लौरा सेलिव कुहेन को 5-0 अंकों से पराजित कर स्वर्ण पदक हासिल करने में सफल रही.

इसी तरह हरियाणा के झज्जर जिले के गांव रुरियावास के पहलवान मोहित चाहर ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया. मोहित ने फाइनल में रूसी फेडरेशन के एल्डार अखमदुनिनोव के खिलाफ 0-6 के स्कोर से वापसी करते हुए 9-8 से मैच जीतकर 61 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में अंडर-20 विश्व चैंपियन बन गए.

इन पहलवानों के अलावा अंतिम कुंडू (65 किग्रा) और सागर जालवान ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 79 किग्रा वर्ग में रजत पदक हासिल किया. इनके अलावा चैंपियनशिप में जयदीप ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 74 किग्रा, दीपक चहल ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 97 किग्रा और रजत राहुल पुरुषों की फ्रीस्टाइल 125 किग्रा में कांस्य पदक हासिल किया. महिलाओं में आरजू ने 68 किग्रा, रीना महिला ने 57 किग्रा और
हर्षिता मोर 72 किग्रा में कांस्य पदक हासिल किया.

U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2023 भारतीय पदक विजेता

पहलवान वर्गपदक
मोहित कुमारपुरुष फ्रीस्टाइल 61 किग्रास्वर्ण
प्रिया मलिकमहिला 76 किग्रास्वर्ण
अंतिम पंघल महिला 53 किग्रास्वर्ण
सविता महिला 62 किग्रास्वर्ण
सागर जगलानपुरुषों की फ्रीस्टाइल 79 किग्रारजत
अंतिम महिलाओं की 65 किग्रारजत
जयदीप पुरुषों की फ्रीस्टाइल 74 किग्रा कांस्य
दीपक चहलपुरुषों की फ्रीस्टाइल 97 किग्राकांस्य
रजत राहुलपुरुषों की फ्रीस्टाइल 125 किग्रा कांस्य
आरजूमहिला 68 किग्राकांस्य
रीनामहिला 57 किग्राकांस्य
हर्षिता मोरमहिला 72 किग्राकांस्य