मौसम बदलते रहते हैं और मौसम के हिसाब से ही बाजारों में सब्जियां मिलती हैं. लेकिन, कई बार हम सीजनल सब्जियों को ऑफ सीजन में भी खाना पसंद करते हैं. पहले के समय में फ्रोजन तकनीक नहीं होने के चलते ऐसा मुमकिन नहीं था लेकिन अब ये बेहद आसान है. आजकल हम ताजी सब्जियों के साथ फ्रोजन सब्जियों का भी बहुत इस्तेमाल करते है. लेकिन, फ्रोजन सब्जियों के इस्तेमाल का तरीका नहीं पता तो उसका स्वाद खराब लगता है. ऐसे में जरुरी है आपको पता हो कि फ्रोजन सब्जियों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि फ्रोजन सब्जियों के इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है.

बर्फ को पिघलने दें

यदि आपको फ्रोजन सब्जी का इस्तेमाल करना है तो जरूरी है कि इन सब्जियों को नल के नीचे पानी में धो लें और कुछ देर के लिए साफ पानी में डुबोकर रखें. थोड़ी देर बाद इन्हें स्टील की छलनी में छान लें. इससे सब्जियों के अंदर बाहर जमी बर्फ पिघल जाएगी. इस्तेमाल से पहले सब्जियों को अच्छे से सूख जाने दें, जिससे खाने का स्वाद खराब भी नहीं होगा साथ ही इनकी शेप भी नहीं बिगड़ेगी. कई बार आपने देखा होगा इस तरह की सब्जियां सीधा इस्तेमाल करने पर उतनी स्वादिष्ट नहीं लगती है. Read More – Aks फिल्म की शूटिंग के दौरान रखा फ्रेंच शेव, जानिए क्यों इसी स्टाइल में नजर आते हैं अमिताभ बच्चन …

उबालने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल न करें

कई महिलाएं जल्दी के चक्कर मे इन फ्रोजन सब्जियों को माइक्रोवेव में उबाल देती है. जिससे ये सब्जियां खराब होने के कारण अपना टेस्ट खो देती है. आपने देखा होगा मटर तो वैसे ही बहुत जल्दी पक जाती है. पर जब आप इन्हें माइक्रोवेव में पकाते हैं तो ये बिल्कुल ही गल जाती है.

बहुत दिनों तक फ्रोजन करके रखना

बहुत से लोग सब्जियों को बहुत दिनों तक फ्रोजन करके रखते है, इससे सब्जियों के आवश्यक तत्व नष्ट हो जाते हैं. कोशिश करें कि फ्रोजन सब्जियों का इस्तेमाल बहुत लंबे समय तक न करें. अक्सर महिलाओं में कमी होती है कि वह एक बार पैकेट खुलने के बाद भी उसे बहुत समय तक इस्तेमाल करती है जो सेहत से बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है. पैकेट खुलने के बाद इन्हें ज्यादा लम्बे समय तक इस्तेमाल न करें. हो सके तो इन सब्जियों का इस्तेमाल आप जल्द से जल्द कर लें. Read More – अब डायरेक्टर बनने वाली हैं Disha Patani, Youtube पर शेयर किया Video …

सभी सब्जियों को पकाने का तरीका अलग

यदि आपको अलग-अलग तरह की फ्रोजन सब्जियों का इस्तेमाल करना है तो जरूरी है कि उन्हें अलग पकाएं. दरअसल, कुछ सब्जी जल्दी गल जाती हैं तो कुछ को पकने में समय लगता है. फ्रोजन सब्जियों को पकाने से पहले उसके पैकेट पर लिखे निर्देशों को ध्यान में रखें, जिससे आपको पता चले कि आपको सब्जी को कैसे पकाना ताकि सब्जी का स्वाद और बनावट खराब न हो. इसलिए फ्रोजन सब्जी के इस्तेमाल का प्रॉपर तरीका जान लें जिससे आपकी सब्जी बेकार न बनें.

ज्यादा पकाने से बचें

जब आप फ्रोजन सब्जियां पकाते हैं, तो उन्हें ज्यादा पकाने से बचें. अक्सर लोग यह गलती कर बैठते हैं. ध्यान रखें कि ऐसी सब्जियों को जमने से पहले ब्लैंच किया जाता है, इसलिए इसे कम पकाना चाहिए. अधिक पकाने से सब्जियों के स्वाद, बनावट और पोषक तत्वों को नुकसान हो सकता है. सबसे अच्छा तरीका है कि इसे पैकेजिंग पर बताए गए समय के अनुसार पकाएं. साथ ही इसे बीच-बीच में कांटे की मदद से चेक करते रहें, जिससे पता चलता रहता है की सब्जी कितनी पकी है.