आम तौर पर देखने में आता है कि लोग खाने के बाद कुछ न कुछ मीठा जरूर खाते हैं. कोई मिठाई नहीं होने पर वे चीनी या गुड़ से भी काम चला लेते हैं. हालांकि आज हम आपको जो मिठाई बता रहे हैं उसे आप बनाकर फ्रीज में रख लें. ये जल्दी खराब नहीं होगी और आप रोजाना खा सकते हैं और आप चाहें तो इस बार राखी में अपने भाइयों को अपने हाथों से बनी स्वादिष्ट चमचम भी खिला सकते हैं.

तो आज हम आपको बता रहे हैं बंगाली मिठाई चमचम की आसान सी रेसिपी. चाशनी में भीगी यह रसीली मिठाई किसी के भी मुंह में पानी ला देती है. Read More – अब डायरेक्टर बनने वाली हैं Disha Patani, Youtube पर शेयर किया Video …

सामग्री

पनीर – 300 ग्राम
मैदा – 2 चम्मच
हरी इलायची का पाउडर – 2 चम्मच
चीनी – डेढ़ कप
कंडेन्स्ड मिल्क – 200 ग्राम
खाने वाला रंग (पीला) – आधा चम्मच
पानी – 4 कप
कटा हुआ पिस्ता – मुट्ठी भर

विधि

  1. सबसे पहले एक पैन में 3 से 4 कप पानी को मध्यम आंच पर गरम करें. अब इसमें चीनी डालें और इसे पानी में पूरी तरह से घुलने दें. Read More – Aks फिल्म की शूटिंग के दौरान रखा फ्रेंच शेव, जानिए क्यों इसी स्टाइल में नजर आते हैं अमिताभ बच्चन …
  2. जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तो इसमें खाने वाला पीला रंग डाल दें. चाशनी बहुत ज्यादा गाढ़ी नहीं होनी चाहिए. आंच कम कर दें.
  3. अब एक बर्तन में पनीर व मैदा अच्छी तरह से मिक्स करके छोटी-छोटी अंडाकार बॉल्स बना लें. इन बॉल्स को हल्के हाथ से चाशनी में डालें और कुछ देर के लिए धीमी आंच पर पकने दें.
  4. जब चाशनी ठंडी हो जाए तो चमचम को चाशनी से निकाल लें और प्लेट में अलग रख लें.
  5. अब एक बर्तन में कंडेंस्ड मिल्क व इलायची पाउडर को अच्छे से मिक्स करें. इसे चमचम के ऊपर अच्छी तरह लगाएं. कटे हुए पिस्ते के साथ सजाने के बाद ठंडा कर या सामान्य तापमान पर सर्व करें.