CM Bhupesh Baghel Birthday Special : 32 साल की उम्र में बने विधायक, 58 में बने मुख्यमंत्री...

भूपेश बघेल आज पूरे भारत में किसी परिचय के मोहताज नहीं,भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के अब तक सबसे जोशीले, कर्मठ व नयी ऊर्जा का प्रतीक यशश्वी मुख्यमंत्री हैं.

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को दुर्ग के मनवा कुर्मी क्षत्रिय परिवार में हुआ था,वह नंद कुमार बघेल और बिंदेश्वरी बघेल के पुत्र हैं।

किसान परिवार में जन्म होने के बाद बघेल ने कई कठिनाईयों का सामना किया और आगे बढ़े

बघेल ने पाटन से प्रारंभिक शिक्षा हासिल की, इसके बाद रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त साइंस कॉलेज से स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की.

भूपेश बघेल एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य हैं. जिन्हे 2018 में छत्तीसगढ़ के मुख्य मंत्री के रूप में चुना गया है.

बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे और वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में सेवा देने वाले एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं,वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता हैं.

32 साल की उम्र में पहली बार वे पाटन से विधायक बने थे

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के ऊपर दुर्ग के पूर्व एल्डरमैन प्रतीक उमरे के द्वारा 'कॉमनमैन भूपेश बघेल' नाम की पुस्तक लिखी गयी है, जिसमें उनके जीवन को रेखांकित किया गया है।

उनकी शादी मुक्तेश्वरी बघेल से हुई एवं उनका एक बेटा और तीन बेटियां हैं। वे वर्तमान में छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के संरक्षक है।

WATCH MORE

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में शुरू हुआ मिसल बंदोबस्त, जानिये क्या है खासियत