स्पोर्ट्स डेस्क– भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार से शुरू हो रहा है। मैच बर्मिंघम में खेला जाएगा, भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3.30 बजे से मैच का रोमांच शुरू हो जाएगा।

बर्मिंघम के हालात
वैसे भी इंग्लैंड में इन दिनों गर्मियां पड़ रही हैं, लेकिन शनिवार से मंगलवार तक यहां मौसम का हाल बदला हुआ है, ठंडी हवाएं चल रही हैं, भारी बारिश भी हुई है, हलांकि कहा जा रहा है कि मैच से पहले तक पिच सूख जाएगा, लेकिन भारी बारिश से पिच पर नमी रहेगी, जिससे शुरुआती तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं बताया ये भी जा रहा है कि मैदानकर्मियों ने आउटफील्ड पर काफी पानी भी डाल रखा है।

बर्मिंघम के आंकड़े
बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक जितने भी टेस्ट मैच खेले गए हैं, उसके आंकड़े काफी चिंताजनक है, भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के इस मैदान में अबतक 6 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें एक टेस्ट मैच टीम इंडिया ड्रॉ कराने में जरूर कामयाब रही है, लेकिन एक भी मैच इस मैदान में जीती नहीं है, आखिरी बार भारतीय टीम साल 2011 में इस मैदान पर मुकाबला खेली थी, लेकिन उस मैच में टीम इंडिया को पारी के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

बहरहाल तब की टीम इंडिया और अबकी टीम इंडिया में बहुत फर्क है, लंबे समय बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और ऑलराउंडर के तौर पर पूरी तरह से बैलेंसिंग नजर आ रही है, टीम में तेज गेंदबाज भी हैं, फिरकी डिपार्टमेंट भी मजबूत है, और बल्लेबाजी भी दमदार है, उम्मीद है कि टीम इंडिया कमाल करने में कामयाब हो पाएगी।