बाकू (अजरबैजान)। विश्वनाथन आनंद के बाद फीडे विश्वकप शतरंज के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय आर प्रज्ञानन्दा ने अपने से उच्च रैंकिंग वाले प्रतिद्वंद्वी फैबियानो कारुआना के खिलाफ पहला गेम ड्रॉ खेला है. दूसरे सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने पहले गेम में निजात अबासोव को सफेद मोहरों से पराजित किया है.

सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले बेहद रोमांचक क्वाटर फाइनल टाईब्रेक में आर प्रज्ञानन्दा का मुकाबला भारत के ही अर्जुन एरिगासी से हुआ, जिसमें जीत हासिल करने के साथ विश्वनाथ आनंद के बाद विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए.

आर प्रज्ञानन्दा और अर्जुन एरिगासी के बीच दोनों क्लासिकल मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद 25 मिनट प्रति खिलाड़ी के दो रैपिड मुक़ाबले खेले गए, जिसमें प्रज्ञानन्दा नें पहला मैच जीता तो दूसरा मुक़ाबला जीतकर अर्जुन ने स्कोर 2-2 बराबर कर दिया. इसके बाद 10 मिनट के रैपिड भी यही परिणाम निकले और स्कोर 3-3 हो गया.

इसके बाद 5-5 मिनट के दो ब्लिट्ज़ मुक़ाबले हुए इस बार भी दोनों नें एक-एक मुक़ाबला जीता और स्कोर 4-4 हो गया. अंततः आखिरी एक ब्लिट्ज़ मुक़ाबला 3 मिनट प्रति खिलाड़ी का खेला गया, जिसमें सफ़ेद मोहरों से खेलते हुए प्रज्ञानन्दा जीतने में कामयाब रहे और 5-4 से क्वाटर फाइनल जीतकर सेमी फाइनल में प्रवेश कर गए.