Nag Panchami : नाग पंचमी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. हर साल सावन के पर्व में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. नाग पंचमी के दिन मंदिर में नाग देवता के ऊपर दूध चढ़ाकर पूजा अर्चना की जाती है. इस साल नाग पंचमी 21 अगस्त को मनाया जा रहा है. नाग पंचमी के दिनकुछ गलतियों से बचना चाहिए.

एक्सपर्ट्स की माने तो इस दिन भोलेनाथ को दूध चढ़ाने से नाग मंदिर में नाग देवता पर दूध और लावा का भोग अवश्य लगाएं. साथ ही गरीबों को अन्न दान करें. इससे सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी. इस दिन सांप को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए, नहीं तो नाग देवता नाराज हो सकते हैं.

नाग पंचमी के दिन ना करें ये गलतियां

  1. ज्योतिषाचार्य का कहना है कि नाग पंचामी के दिन लोगों को कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. इस दिन भूल से भी सांप को नहीं मारना चाहिए. अगर सांप को नुकसान पहुंचाते हैं तो इसका पाप आप पर नहीं, बल्कि आपके पूरे वंश पर पड़ेगा.
  2. नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई नहीं करनी चाहिए. माना जाता है जमीन के अंदर सापों का बिल रहता है, जिसे सांपों का घर भी कहा जाता है. जमीन की खुदाई करने से सांपों का घर या बिल नष्ट हो सकता है. ऐसा करने से कई पीढ़ियों को दोष लगता है.
  3. कई लोग नाग पंचमी के दिन जिन्दा नाग को दूध पिलाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि सांपों के लिए दूध जहर के सामान होती है. इसलिए नाग पंचमी के दिन आप मंदिर में जाकर दूध चढ़ाएं.
  4. धार्मिक शास्त्र के अनुसार, नाग पंचमी के दिन धारदार वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जैसे सिलाई, कढ़ाई, इत्यादि अशुभ माना जाता है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें