मानसून के दौरान हवा में नमी, पसीना और हल्की गर्मी के चलते स्किन पर चिपचिपाहट महसूस होती है. ऐसे में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स ज्यादा काम नहीं आते और स्किन निखार खोने लगती हैं. इस दौरान आपकी मदद कर सकता हैं टोनर जिसकी स्किन केयर रूटीन में एक खास जगह है. क्लींजिंग के बाद टोनर का इस्तेमाल गंदगी, तेल और मेकअप के निशान को हटाने में मदद करता है. ये त्वचा के प्राकृतिक PH संतुलन को बनाए रखता है और मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है. वहीं त्वचा को साफ करने के लिए टोनर से बेहतरीन और कोई प्रोडक्ट हो ही नहीं सकता.

ऐसे में आज हम आपको कुछ होममेड टोनर के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरती को बनाए रखने का सस्ता और अच्छा जुगाड़ हैं. इनके नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क कुछ ही दिन में नजर आने लगेगा.

राइस वाटर टोनर

नेचुरल टोनर बनाने के लिए आधी कटोरी चावल को पानी में डालकर अच्छी तरह से धो लें. अब चावल में 10 चम्मच गुलाब जल मिक्स करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. गुलाब जल में चावल पूरी तरह भीगने के बाद इसे छान लें. अब इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर 2-3 केसर के रेशे डाल दें. इस टोनर को लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को फेस वॉश से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. अब इस टोनर को फेस पर स्प्रे करें और कॉटन की मदद से चेहरे को पोंछते हुए साफ करें. अब टोनर को नेचुरली सूखने दें. इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा. Read More – अब डायरेक्टर बनने वाली हैं Disha Patani, Youtube पर शेयर किया Video …

रोज वॉटर टोनर

इसे बनाने के लिए आपको एक कप गुलाब जल और एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर चाहिए. आपको इन तीनों को अच्छे से मिला लेना है और फिर एक स्प्रे वाली बोतल मे डालकर इसका इस्तेमाल सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात को सोने से पहले करें.

खीरे के रस का टोनर

खीरे में पानी काफी होता है और ये स्किन को रिपेयर करने में भी कारगर होता है. खीरे में पोषक तत्वों के अलावा एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. खास बात है कि ये स्किन को फ्रेश भी फील कराता है. इसका टोनर बनाने के लिए एक खीरे को कद्दूकस कर लें और एक बोतल में डाल लें. इसमें पानी डालें और रोज वाटर भी ऐड करें. रोज रात में इसे चेहरे पर स्प्रे करना न भूलें.

सौंफ से बना टोनर

यह ओपन पोर्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. सौंफ से टोनर बनाना बिल्कुल आसान है, इसके लिए एक चम्मच सौंफ लें और उसे 2 कप पानी में मिक्स कर उबाल लें. इसे तब तक उबालना है, जब तक पानी की मात्रा आधी ना हो जाए. इसके बाद गैस को ऑफ कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा हो जाने के बाद उसे एक स्प्रे बॉटल में डाल लें और रोजाना इस्तेमाल करें. इस तरह ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए सौंफ से टोनर बनकर तैयार हो जाएगा. Read More – Aks फिल्म की शूटिंग के दौरान रखा फ्रेंच शेव, जानिए क्यों इसी स्टाइल में नजर आते हैं अमिताभ बच्चन …

नीम टोनर

नीम की पत्तियों को ले लीजिए और इसे अच्छे से पानी से साफ कर लीजिए. अब एक पैन में नीम की पत्तियां और पानी डाल कर इसे उबाल लीजिए. पानी में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे स्प्रे बोतल में डालकर फ्रीज में रखिए और इस्तेमाल कीजिए. नीम का टोनर लगाने से इन्फेक्शन से आपको छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि इनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

ग्रीन टी फेस टोनर

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेंट्री प्रॉपर्टी पाई जाती है. ये दोनों ही त्वचा को फ्री रेडिकल से प्रोटेक्ट करते हैं. साथ ही आपके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. इसे बनाने के लिए आप ग्रीन टी एक कप में तैयार कर लीजिए. इसमें चार से पांच बूंद टी ट्री ऑयल को डालें. अब इससे आप स्प्रे बोतल में भर लीजिए फ्रिज में थोड़ी देर इसे ठंडा करके चेहरे पर इस्तेमाल कीजिए.