Chess World Cup 2023: शतरंज विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में भारत के ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने शानदार जीत दर्ज की है. उन्होंने दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिकी फैबियानो कारूआना को मात देकर फाइनल में शानदार एंट्री की है. प्रज्ञानानंद ने फाबियानो को 3.5-2.5 से मात दिया है. दो मैचों की क्लासिकल सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त होने के बाद प्रज्ञानानंदा ने बेहद रोमांचक टाईब्रेकर में अमेरिका के दिग्गज ग्रैंडमास्टर को पछाड़ है.

18 वर्षीय भारतीय प्रज्ञानानंदा का मंगलवार को फाइनल मुकाबला पांच बार के चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से होगा, जिन्होंने सेमीफाइनल में अजरबेजान के निजात अबासोव को 1.5-0.5 से शिकस्त दी. प्रज्ञानानंदा विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले आनंद के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय हैं. उन्होंने 2024 में होने वाले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में भी जगह बना ली है, जिससे डिंग लिरेन के चैलेंजर का फैसला होगा.

प्रज्ञानानंदा दिग्गज बॉकी फिशर और कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं. प्रज्ञानानंदा ने फाइनल में जगह बनाने के बाद कहा, ‘मुझे इस टूर्नामेंट में मैग्नस से खेलने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी. क्योंकि मैं उससे केवल फाइनल में ही खेल सकता था और मुझे फाइनल में पहुंचने की उम्मीद नहीं थी. मैं बस अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा और देखूंगा कि क्या होता है.’ उन्होंने कहा, ‘‘कैंडीडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करके काफी अच्छा लग रहा है.’

भारत के महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘प्रैग (प्रज्ञानानंदा) फाइनल में पहुंच गया! उसने टाईब्रेक में फाबियानो करूआना को हराया और अब उसका सामना मैग्नस कार्लसन से होगा. क्या शानदार प्रदर्शन है!’ प्रज्ञानानंदा मौजूदा विश्व कप में काफी अच्छी फॉर्म में रहे हैं और करूआना से पहले अमेरिका के दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हिकारू नाकामूरा को भी बाहर का रास्ता दिखा चुके हैं.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें