बालों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए हम नारियल तेल का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. नारियल तेल हमारे बालों को नैचुरली मॉइस्चराइज कर सकते हैं. साथ ही इससे बालों को लगभग हर एक परेशानी को कम की जा सकती हैं. वहीं, अगर कोकोनट मिल्क की बात करें, तो यह बहुत ही गुणकारी मिल्क होता है. इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, तो हमारे शरीर की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. कोकोनट मिल्क का डाइट में इस्तेमाल करने से आप बढ़ते वजन, अल्सर और डायबिटीज जैसी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

वहीं, इस मिल्क का बालों पर प्रयोग करने से आप अपने बालों को नैचुरली पोषण प्रदान करते हैं. इस मिल्क में प्राकृतिक रूप से फैटी एसिड होता है, जिससे आपके बाल घने और लंबे होते हैं. कुछ रिपलल्ल कोकोनट मिल्क विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है. इससे आप डैमेज बालों को रिपेयर कर सके हैं. कोकोनट मिल्क को आप अपने बालों में डायरेक्ट एप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा इसे शैंपू के रूप में भी बालों में लगाया जा सकता है. आइए जानते हैं घर पर किस तरह तैयार करें कोकोनट मिल्क शैम्पू और इसे बालों पर लगाने के फायदे. Read More – अब डायरेक्टर बनने वाली हैं Disha Patani, Youtube पर शेयर किया Video …

घर पर ऐसे बनाएं कोकोनट मिल्क शैम्पू

कोकोनट मिल्क – 1 कप
विटामिन E ऑयल कैप्सूल – 2 से 3
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल – 10 से 15 बूंदें

विधि

बालों के लिए कोकोनट मिल्क शैम्पू तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़ा सा बाउल लें. अब इसमें 1 कप कोकोनट मिल्क और विटामिन E ऑयल को तोड़कर डालें. दोनों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा रीठा का पानी मिक्स कर सकते हैं. आपका कोकोनट मिल्क शैंपू तैयार है. अब आप इसे एक बोतल में भरकर रख लीजिए. करीब 20 से 25 दिनों तक इसे आप स्टोर करके रख सकते हैं. इससे आपके बालों को काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा. Read More – Aks फिल्म की शूटिंग के दौरान रखा फ्रेंच शेव, जानिए क्यों इसी स्टाइल में नजर आते हैं अमिताभ बच्चन …

बालों के लिए कोकोनट मिल्क शैंपू के फायदे

  1. कोकोनट मिल्क शैंपू के इस्तेमाल से आपके बालों को जड़ों को मजबूती मिलती है, जिससे झड़ते और बेजान बालों से छुटकारा मिल सकता है.
  2. नियमित रूप से अगर आप इस शैम्पू को अपने बालों में एप्लाई करते हैं, तो इससे दोमुंहे बालों की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.
  3. आपके बालों में कोकोनट शैंपू मॉइश्चर को मेंटेन रखता है. इससे आपके बाल शॉफ्ट, शाइनी और सिल्की हो सकते हैं.
  4. सफेद बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए भी आप इस असरदार शैंपू का प्रयोग कर सकते हैं.
  5. फ्रिजी हेयर से अगर आप जूझ रहे हैं, तो इस शैम्पू का नियमित रूप से प्रयोग करें. इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा.
  6. डैंड्रफ की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए भी कोकोनट मिल्क शैम्पू फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-संक्रमण और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों से डैंड्रफ की परेशानी को कम कर सकते हैं.