High Profit Business Idea: क्या आप किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं जिसे कम लागत में शुरू किया जा सके और रिटर्न भी अच्छा मिले? मुर्गीपालन व्यवसाय जैसे विकल्प उन विकल्पों में से एक हो सकते हैं जो न केवल आपको लाभ दिलाएंगे बल्कि ग्रामीण आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देंगे।

मुर्गीपालन का यह व्यवसाय शुरू करना आपकी कल्पना से कहीं अधिक आसान है। लगभग 40,000-50,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ, आप घर पर अपना खुद का खेती स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। यानी आंगन में या खेत में.

सरकार भी मदद करेगी

इस व्यवसाय को शुरू करने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आपको केंद्र और राज्य दोनों सरकारों से मदद मिलेगी जो मुर्गी पालन को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित और बढ़ावा दे रही हैं। सरकार पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता और प्रशिक्षण प्रदान करती है जो इसे ग्रामीण समुदाय के लिए और भी आकर्षक बनाती है।

मुर्गियां पालने से आपको अच्छा-खासा मुनाफा मिल सकता है जबकि मुख्य बात मुर्गे की सही नस्ल का चयन करना है। यदि आप बड़े मुनाफे का लक्ष्य रख रहे हैं, तो कड़कनाथ, ग्रामप्रिया, स्वर्णनाथ, केरी श्यामा, निर्भीक, श्रीनिधि, वनराजा, कारी उज्जवल और कारी जैसी मुर्गियों की नस्लों पर विचार करें।

सरकार कितनी मदद करेगी?

केंद्र सरकार राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना के माध्यम से सब्सिडी प्रदान करती है, जो आपके खर्च का 50% तक कवर करती है। अधिक जानने के लिए, आप आधिकारिक राष्ट्रीय पशुधन पोर्टल पर जा सकते हैं। इसके अलावा, राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) मुर्गी पालन के लिए सब्सिडी भी प्रदान करता है। ऐसे कई वित्तीय संस्थान हैं जहां से आप अपना पोल्ट्री उद्यम शुरू करने के लिए ऋण ले सकते हैं।

शुरुआत कैसे करें

शुरुआत में आप केवल 10 से 15 चिकन से शुरुआत कर सकते हैं जिसके लिए आप लगभग 50,000 रुपये के निवेश पर विचार कर सकते हैं…और जब आपका चिकन बेचने का समय आएगा तो आपका मुनाफा आपके शुरुआती निवेश से दोगुना हो सकता है। इसके अलावा, मुर्गी द्वारा दिए गए अंडे अतिरिक्त लाभदायक हो सकते हैं।

एक देशी मुर्गी आमतौर पर सालाना लगभग 160 से 180 अंडे दे सकती है। इस प्रकार आप अच्छी तरह से अंदाजा लगा सकते हैं कि जब आपके पास अच्छी संख्या में मुर्गियां होंगी तो आप कितना कमा पाएंगे। यानी आप हर साल लाखों रुपये कमा सकते हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus