अगर आप गूगल अकाउंट का इस्तेमाल लंबे टाइम से नहीं कर रहे हैं तो गूगल ऐसे अकाउंट को बंद करने जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक 1 दिसंबर 2023 से गूगल की तरफ से इनएक्टिव अकाउंट को बंद किया जाएगा. गूगल की तरफ से एक मेल भेजा गया है, जिसमें बताया गया है कि उनकी तरफ से इनएक्टिव अकाउंट को बंद किया जा रहा है.

क्यों बंद किए जा रहे अकाउंट

रिपोर्ट की मानें तो गूगल इनएक्टिव अकाउंट के खिलाफ सख्त हो चला है. बीते कुछ साल में इनएक्टिव अकाउंट की संख्या में इजाफा हो गया है. ऐसे में गूगल ने उन अकाउंट को बंद करने का निर्णय लिया है, जिन्हें बनाकर यूजर्स भूल जाते हैं. दरअसल किसी भी अकाउंट को मैसेज करने से लेकर उसके डेटा के स्टोरेज के लिए काफी इंजीनियरिंग वर्क और खर्च लगता है. ऐसे में गूगल की तरफ से इनएक्टिव अकाउंट को बंद किया जा रहा है.

कौन से गूगल अकाउंट होंगे बंद

उन गूगल अकाउंट को बंद नहीं किया जाएगा, जो किसी ने किसी गूगल सर्विस के तौर पर अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं. भले ही सीधे तौर पर गूगल अकाउंट का इस्तेमाल न करते हो. अगर किसी का गूगल अकाउंट 2 साल से ज्यादा इनएक्टिव हैं. साथ ही उस अकाउंट का इस्तेमाल गूगल सर्विस के लिए भी नहीं किया जाता है तो ऐसे अकाउंट को 1 दिसंबर 2023 से बंद कर दिया जाएगा. इनएक्टिव अकाउंट वाले यूजर्स को उसके ईमेल पर मैसेज भेजकर अकाउंट बंद करने की जानकारी दी जाएगी, जिससे यूजर्स अपने अकाउंट पर मौजूद डेटा को स्टोर कर सकें.