भोपाल। नेहरू नगर स्थित करूणाधाम आश्रम में 27 अगस्त को गुरू देवालय स्थापना समारोह आयोजित हो रहा है। यह समारोह आश्रम के पितृपुरूष बह्मलीन गुरूदेव श्री 1008 बालगोविन्द जी शाण्डिल्य महाराज और मातृ शक्ति श्रीमती दुर्गा शाण्डिल्य जी श्रीविग्रह स्थापना पर यह गुरू पर्व मनाया जा रहा है।

प्याज एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाए जाने पर MP में किसान और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, केंद्र सरकार का जलाया पुतला

नेहरू नगर स्थित करूणाधाम आश्रम में तीन दिवसीय गुरूदेवालय स्थापना समारोह का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन रविवार 27 अगस्त से शुरू हो रहा है। पीठाधीश्वर गुरूदेव सुदेश जी शाण्डिल्य महाराज के नेतृत्व एवं मार्ग दर्शन में विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

आश्रम परिवार के शाश्वत शाण्डिल्य ने बताया कि जनसामान्य को सेवा के भाव से जोड़े रखने और उन्हें सेवा के महत्व को बताने के उद्देश्य से यह आयोजन किया जा रहा है। वहीं 27 अगस्त को सेवा परमोधर्म वाहन रैली भी निकाली जाएगी। इसी दिन आश्रम के ईशावास्यम् में शाम 7 बज कर 30 मिनट पर मां महालक्ष्मी और गुरूदेव की महाआरती होगी।

CM शिवराज कल स्कूल टाॅपर्स को बांटेंगे 7800 स्कूटी: शहडोल में होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम, रोड शो भी करेंगे

वहीं दूसरे दिन सोमवार 28 अगस्त को सुबह 8 बजे से गुरूदेवालय में परमपूज्य श्रीविग्रह की स्थापना होगी। इसके साथ ही गुरूदेव भजन और गुरूदेव पूजन होगा। राज में 8 बजे से विश्व विख्यात गायिका आर्ट ऑफ लिविंग एवं गिनीज बुक रिकार्ड होल्डर सुश्री चित्रा रॉय की भजन संध्या होगी।

इसके साथ ही अंतिम दिन यानी मंगलवार 29 अगस्त को शाम 6 बजे से गुरू चालीसा गुरू गीता सस्वर पाठ होगा। इसके बाद रात 8 बजे से विश्व विख्यात गुरू भजन गायन अजय सिंह (भाई जी) की भजन संध्या आयोजित की गई है।

700 करोड़ खर्च होने के बाद शहरवासियों नहीं मिल रहा साफ पानी! कांग्रेस नेताओं ने नगर निगम का किया घेराव

आश्रम परिवार के शाश्वत शाण्डिल्य ने आगे बताया कि, धर्म, आस्था और विश्वास का केन्द्र सेवा का पर्याय करूणाधाम आश्रम ने विभिन्न सेवा प्रकल्प ले रखे है। यहां चल रहे अन्न क्षेत्र से लगभग 35 लाख लोग लाभ ले चुके है। करूणाधाम के एम्स स्थित विश्रामालय में लगभग 5 लाख लाभांवित हुए है।

बतादें कि आश्रम द्वारा संचालित 10 शिक्षण केन्द्रों में 700 से अधिक विद्यार्थी नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे है। गरीब मरीजों के लिए नि:शुल्क एम्बुलेंस सेवा के माध्यम से 2100 लोगों को राहत पहुंचाई गई है। नि:शुल्क होम्योपैथी चिकित्सा से अभी तक 3 लाख 20 हजार लोगों का इलाज किया गया है। आश्रम के गौ-संरक्षण केन्द्र ग्वाड़िया में 80 से अधिक गौधन है। करोंद माफी स्थित आश्रम में मां नर्मदा परिक्रमावासियों के लिए लगातार सेवा दी जा रही है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus