नई दिल्ली. प्याज उत्पादन से जुड़े किसानों को फसल की सही कीमत देने के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त दो लाख टन प्याज 2410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदने का फैसला किया है. वहीं, उपभोक्ताओं को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर प्याज उपलब्ध कराई जाएगी.

उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में कुछ राजनीतिक दल किसानों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. किसानों से चिंता नहीं करने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने प्याज की खरीद शुरू कर दी है. कीमतों में वृद्धि की आशंका को देखते हए सरकार 19 अगस्त को प्याज पर 40 फीसदी निर्यात शुल्क लगा चुकी है. यह शुल्क 31 दिसंबर 23 तक जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता और किसानों दोनों सरकार के लिए महत्वपूर्ण हैं. सरकारी खरीद से किसानों को फसल की उचित कीमत मिलेगी और उपभोक्ताओं पर भी कीमतों में वृद्धि का असर नहीं पड़ेगा.

गोयल ने कहा कि सरकार पहले ही प्याज का बफर स्टॉक तीन से बढ़ाकर पांच लाख टन कर चुकी है. जरूरत हुई तो किसानों को राहत देने के लिए सरकार बफर स्टॉक का आकार बढ़ाएगी. गोयल ने कहा कि जिन इलाकों में प्याज की कीमत अधिक है, वहां नेफेड और एनसीसीएफ के जरिए उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर प्याज उपलब्ध कराई जाएगी.