नई दिल्ली . परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की मनाही के बाद भी दिल्ली परिवहन विभाग ने उम्र पुरी कर चुके 121 वाहनों को जब्त किया है. यह दिल्ली के अलग-अलग इलाके में पार्क की हुई या सड़कों पर चलती हुई मिली है.

परिवहन मंत्री ने सोमवार को ही परिवहन आयुक्त को लिखित निर्देश किया था कि उम्र पूरी कर चुके ऐसे वाहन जो कि पार्क है, उन्हें जब्त करके स्क्रैपिंग के लिए नहीं भेजा जाएं. अधिकारियों ने सीएक्यूएम के आदेश का हवाला देते हुए इस अभियान को जारी रखा है.

बताते चले दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन चलाने पर पाबंदी है. परिवहन विभाग बीते 29 मार्च से ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. 22 अगस्त तक ऐसे 14 हजार से अधिक वाहनों को जब्त किया जा चुका है. विभाग ने इस दौरान कई ऐसे वाहन उठा लिए जिसने दूसरे राज्य में ले जाने के लिए एनओसी के लिए आवेदन किया था. इसे लेकर लोग कोर्ट में याचिका भी दाखिल कर रहे है. घर के बाहर से ऐसे लगातार उठ रहे वाहन और कोर्ट में बढ़ते मामले को देखते हुए परिवहन मंत्री ने 21 मई 2023 को सड़कों, घर के बाहर पार्क किए गए , उम्र पूरी कर चुके वाहनों को नहीं उठाने का निर्देश दिया था.

सीएक्यूएम के निर्देश पर हो रही कार्रवाई

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण में वाहनों की भागीदारी सबसे अधिक है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) का निर्देश है कि दिल्ली में पुराने वाहनों व प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई हो.