जीवन में हर कोई सफल होना चाहता है. इसके लिए व्यक्ति जी तोड़ मेहनत भी करता है और जैसे ही वो सफल हो जाता है. उसके कई दुश्मन भी तैयार हो जाते हैं. हर इंसान का कोई ना कोई दुश्मन जरूर होता है. इसलिए मनुष्य को कभी भी अपने शत्रु को हल्के में नहीं लेना चाहिए, वरना आपका शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसे में एक अनोखा मंदिर मध्य प्रदेश के विदिशा में है, जहां दुश्मनों को कमजोर करने के लिए ताला लगाने की मन्नत मांगी जाती है.

बेरी के पेड़ के नीचे स्वयंभू मूर्ति प्रकट हुई

लोगों के अनुसार 30 साल पहले एक बेरी के पेड़ के नीचे से देवी मां की एक मूर्ति निकली थी. इसके बाद उस स्थान पर एक मंदिर का निर्माण कराया गया. जब से यहां देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित की गई हैं, तब से इस मंदिर की मान्यता बढ़ गई है. शुरुआत में श्रद्धालु अपनी मन्नतें पूरी करने के लिए यहां ताला लगा देते थे, जिसके बाद उनकी मन्नतें पूरी होती थीं. तब से आज तक भक्त देवी के नाम पर मन्नत मांगने के लिए मंदिर में ताले लगाते हैं और उनकी मन्नत पूरी भी होती है.

इन शहरों के भक्त होते हैं ज्यादा

बेतवा के किनारे स्थित माता का ताला लगा मंदिर काफी लोकप्रिय है. यहां दूर-दूर से भक्त माता के दर्शन के लिए आते हैं. कहा जाता है कि मंदिर में ताला लगाकर दुश्मनों को कमजोर करने की मन्नत मांगी जाती है और चाबी माता के सामने रखी जाती है. भक्तों ने मन्नत मांगने के लिए मंदिर में ताला लगाया तो उनकी मन्नत पूरी हुई. जिसके बाद सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु यहां ताला लगाने आने लगे. आज भी इस मंदिर में हर भक्त की मनोकामना पूरी होती है. यहां ज्यादातर श्रद्धालु भोपाल, सिरोंज, लटेरी, शमशाबाद और सागर से आते हैं.

कोर्ट कचहरी जमीन विवाद के मामलों में मांगते हैं मन्नत

कई ताले नदी में बह गए हैं और कुछ जमीन में दफन हो गए हैं. यहां भक्त कई तरह की मन्नतें मांगते हैं. भूमि विवादों को सुलझाने के लिए भक्त अदालतें भी माताओं की मदद लेती हैं. कई लोग लड़ाई-झगड़ों के अलावा कोर्ट, कचहरी, जमीन विवाद सुलझाने की मन्नत लेकर भी यहां आते हैं.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें