जोहान्सबर्ग। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बातचीत की. संक्षिप्त बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव का मुद्दा उठाया.

दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स समिट के समापन पर भारत के विदेश सचिव ने मीडिया से बातचीत में बताया कि पीएम मोदी ने ब्रिक्स समिट के इतर राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य नेताओं से बातचीत की. शी जिनपिंग के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने एलएसी पर अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं को उठाया.

भारत और चीन के बीच मई 2020 में गलवान हिंसक झड़प हुई थी. इसके बाद पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत थी. इससे पहले दोनों नेता इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट के दौरान मिले थे. इस दौरान पीएम मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने पर जोर दिया था.

चीनी विदेश मंत्रालय ने कही यह बात

चीनी विदेश मंत्रालय ने भी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत की पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने मौजूदा चीन-भारत संबंधों और साझा हित के अन्य सवालों पर स्पष्ट और गहन विचारों का आदान-प्रदान किया. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार दुनिया और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए भी जरूरी है.