जैसे-जैसे जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन का समय नजदीक आ रहा है, राष्ट्रीय राजधानी में स्थानीय प्रशासन इस मेगा आयोजन की तैयारी में जुट गया है. इस बार G20 शिखर सम्मेलन 2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित दुनियाभर के विश्व नेताओं का आगमन होगा. जी20 शिखर सम्मेलन के आसपास भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने राष्ट्रीय राजधानी में सभी बैंकों को 8-10 सितंबर तक बंद रखने का फैसला किया है.

8-10 सितंबर तक क्यों बंद रहेंगे बैंक?

G20 कार्यक्रम के दौरान यातायात की भीड़ को प्रबंधित करने के लिए अधिकारियों द्वारा यह कदम उठाया गया है. कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग पहुंचेंगे और उनके साथ कई लोग होंगे और गाड़ियों के दबाव से स्थिति न बिगड़े इसलिए बैंकों को बंद रखने का फैसला लिया गया है.

मुख्य सचिव को लिखे पत्र में, दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ने कहा, “चूंकि अधिकांश लोग 8 सितंबर को पहुंचेंगे, प्रतिनिधि 10-11 सितंबर को अपने-अपने देशों के लिए रवाना होंगे. इस दौरान बड़े पैमाने पर यातायात की आवाजाही होगी.” शिखर सम्मेलन जिसे हवाई अड्डे से होटल और अन्य स्थानों तक प्रतिनिधियों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए कम करने की आवश्यकता है.

दिल्ली पुलिस ने किया मॉक ड्रिल

पिछले हफ्ते, दिल्ली पुलिस ने जी20 लीडर्स समिट के आयोजन स्थल प्रगति मैदान और अन्य होटलों के आसपास मॉक ड्रिल आयोजित की, जहां जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान गणमान्य व्यक्तियों के रुकने का कार्यक्रम है. G20 कार्यक्रम की तैयारी के लिए सुरक्षा बलों ने विशेष अभ्यास किया है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने 8-10 सितंबर तक स्कूलों में सार्वजनिक छुट्टियों की भी घोषणा की है. वहीं, दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के सभी कार्यालय और निजी कार्यालय भी बंद रहेंगे.

8-10 सितंबर तक दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश?

इस सप्ताह, दिल्ली पुलिस ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर सुझाव दिया कि सरकार 8-10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करे और जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली क्षेत्र में स्थित अधिकांश व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने के निर्देश जारी करे. इसके अलावा सुरक्षा कारणों से सुप्रीम कोर्ट और केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को भी बंद करने की तैयारी है. इस बीच, दिल्ली पुलिस ने कहा कि वे जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान व्यापक इंतजामों पर काम कर रहे हैं.