मच्छरों का प्रकोप इन दिनों सभी जगह बहुत ज्यादा बढ़ गया है, और बहुत से लोग डेंगू से भी पीड़ित हो रहे हैं. ऐसे में सभी को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. विशेष तौर से बच्चों को बहुत जल्दी मच्छर काटते हैं, क्योंकि उनकी त्वचा कोमल होती है. मच्छर के काटने से बच्चे किसी बीमारी के चपेट में आ सकते हैं. नवजात शिशु से लेकर 5 साल के बच्चों को मच्छर के काटने से गंभीर रोग हो सकते हैं. इसके अलावा मच्छर काटने से बच्चे की Skin भी लाल हो जाती है और उस पर निशान पड़ जाते हैं. आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बच्चे की Skin पर मच्छरों के कारण हुए निशानों को मिटा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. यदि आपके बच्चे की Skin पर मच्छर काटने के निशान पड़ गए हैं, तो आप उस जगह पर एलोवेरा जेल लगा दें. यह त्वचा में मच्छरों के काटने से होने वाले संक्रमण को ठीक करने में मदद करेगा. प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं फिर 30 मिनट बाद स्किन धो दें. बच्चे को काफी आराम मिलेगा. Read More – अब डायरेक्टर बनने वाली हैं Disha Patani, Youtube पर शेयर किया Video …

ग्रीन टी 

मच्छर के काटने पर बच्चे की त्वचा में हुई लालगी कम करने के लिए आप ग्रीन टी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण बच्चे की Skin को आराम देने में मदद करेंगे. गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डाल दें जब यह बैग ठंडा हो जाए तो इसे बच्चे की त्वचा पर लगाएं. इससे उन्हें स्किन पर हुई सूजन और खुजली कम करने में मदद मिलेगी.

शहद 

शहद में पाए जाने वाले माइक्रोबियल गुण त्वचा से मच्छर के दाग कम करने में मदद करेंगे और खुजली व जलन से भी राहत दिलवाएंगे. बच्चे को शहद खिलाएं और थोड़ा शहद मच्छर काटने वाली जगह पर भी लगाएं. नियमित इस्तेमाल से उनकी स्किन ठीक होने लगेगी. Read More – Aks फिल्म की शूटिंग के दौरान रखा फ्रेंच शेव, जानिए क्यों इसी स्टाइल में नजर आते हैं अमिताभ बच्चन …

आइस पैक

आइस पैक से भी बच्चे को मच्छरों के काटने के निशान दूर होंगे, इसके लिए जहां बच्चे की त्वचा पर लाल दाने हुए हैं वहां पर आइस पैक रखें. इससे संक्रमण फैलेगा भी नहीं फैलेगा. यहां बच्चे को मच्छरों ने काटा है वहां पर एक बर्फ लगाएं. दाने और लाल रैशेज की निशान ठीक होने लगेंगे.

नींबू का रस

नींबू का रस भी बच्चे की Skin पर हुए लाल दाने दूर करने में मदद करेगा. नींबू में पाए जाने एसिडिक तत्व मच्छर काटने से हुए लाल चकत्ते दूर करने में भी मदद करता है. प्रभावित हिस्से पर नींबू लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें. तय समय के बाद बच्चे की त्वचा सादे पानी से धो लें. दो-तीन बार नुस्खा इस्तेमाल करने से बच्चे की त्वचा में हुए लाल निशान गायब होंगे.