Swiggy IPO: फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट होने की तैयारी कर रही है। कंपनी इसके वैल्यूएशन के लिए 8 बैंकों से बातचीत कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 2024 में शेयर बाजार में लिस्ट होने पर फोकस कर रही है।

आपको बता दें कि स्विगी की प्रतिद्वंद्वी कंपनी जोमोटो पहले से ही शेयर बाजार में लिस्ट है और इस साल अब तक इसके शेयरों में 54.8% की तेजी आई है। ऐसे में स्विगी ने भी मार्केट लिस्टिंग गतिविधियां बढ़ा दी हैं।

मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने कहा कि सॉफ्टबैंक समर्थित खाद्य वितरण कंपनी स्विगी की नजर 2024 के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने पर है। कमजोर बाजार के कारण कई महीनों तक प्रक्रिया रुकने के बाद स्विगी ने अपने मूल्यांकन की समीक्षा के लिए बैंकरों के साथ बातचीत शुरू की है।

स्विगी, जो रेस्तरां से भोजन और किराने का सामान भी वितरित करती है, का मूल्य 2022 में अपने अंतिम फंड जुटाने के दौरान 10.7 बिलियन डॉलर था। हालाँकि, कई भारतीय स्टार्टअप्स ने फंडिंग की कमी और बढ़े हुए मूल्यांकन पर निवेशकों की चिंताओं के बीच अपनी आईपीओ योजनाओं को रोक दिया है।

पिछले दिनों वैश्विक और भारतीय बाजारों में आई तेजी के बाद स्विगी ने आईपीओ पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए उसने सितंबर की शुरुआत में 8 निवेश बैंकों को आमंत्रित करके अपनी आईपीओ योजना फिर से शुरू की है। रिपोर्ट के मुताबिक, निवेश बैंकरों में मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और बैंक ऑफ अमेरिका शामिल हैं।

स्विगी आईपीओ योजना के लिए बेंचमार्क के रूप में 10.7 बिलियन डॉलर के अंतिम फंडिंग राउंड वैल्यूएशन का उपयोग कर रही है। लेकिन कंपनी ने अभी तक संभावित हिस्सेदारी बिक्री या अंतिम मूल्यांकन पर फैसला नहीं किया है। एक फाइलिंग में कहा गया है कि स्विगी के शेयरधारक इनवेस्को ने मई में कंपनी का मूल्य लगभग 5.5 बिलियन डॉलर आंका था।

सूत्रों ने कहा कि स्विगी का लक्ष्य जुलाई-सितंबर 2024 के बीच शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होना है। स्विगी प्रतिद्वंद्वी ज़ोमैटो के शेयरों में इस साल अब तक 54.8% की वृद्धि हुई है, जो दर्शाता है कि निवेशकों का विश्वास भारत के वित्तीय बाजारों में लौट रहा है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus