Rakhi Bank Holiday 2023: अगस्त का महीना लगभग ख़त्म होने को है. लोगों में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है कि रक्षाबंधन के मौके पर किस दिन बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची के अनुसार, देशभर के कई शहरों में रक्षा बंधन के कारण बैंक बंद रहेंगे। हालांकि अलग-अलग शहरों में तारीखें अलग-अलग हैं.

इस बीच, आपको अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। शाखाएँ बंद होने के बावजूद, ऑनलाइन बैंकिंग गतिविधियाँ जारी रहेंगी, जिससे आप लेनदेन कर सकते हैं, अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं और अपने घर के आराम से अन्य आवश्यक बैंकिंग कार्य कर सकते हैं।

आरबीआई की अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार, जयपुर और शिमला में बैंक 30 अगस्त को रक्षा बंधन के लिए बंद रहेंगे। जबकि 31 अगस्त को इस अवसर और दो अन्य त्योहारों – श्री नारायण गुरु जयंती/पंग-लहबसोल के कारण बैंक बंद रहेंगे। 31 अगस्त को देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम जैसे अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

छुट्टियाँ कल से शुरू हो रही हैं

26 अगस्त: चौथा शनिवार होने के कारण साईं बैंक बंद रहेगा और कोई काम नहीं होगा.
27 अगस्त: रविवार होने के कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी.
28 अगस्त: ओणम त्योहार के कारण कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे, जबकि देश के अन्य हिस्सों में बैंक खुले रहेंगे।
29 अगस्त: कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में तिरुवोणम के कारण छुट्टी रहेगी।
30 अगस्त: रक्षाबंधन के चलते जयपुर और श्रीनगर में बैंकों में छुट्टी रहेगी.
31 अगस्त: रक्षा बंधन त्योहार के कारण दिल्ली-एनसीआर में बैंक बंद रहेंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus