रायपुर। हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पुत्रदा एकादशी के नाम से जानते हैं. पुत्रदा एकादशी 27 अगस्त रविवार को है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक पुत्रदा एकादशी का व्रत करने से पुत्र सुख की प्राप्ति होती है. एकादशी की तिथि श्री हरि विष्णु को समर्पित होती है.

इस दिन भगवान विष्णु की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना भी की जाती है. जो भक्त ये व्रत करते हैं, उनकी संतान को सौभाग्य और अच्छी सेहत मिलती है. इस दिन जो लोग व्रत-उपवास करते हैं, उन्हें मौसमी फलों का दान करना चाहिए. इसके साथ ही जरूरतमंद लोगों को अनाज, कपड़े, जूते-चप्पल और धन का दान भी करें.

पुत्रदा एकादशी 2023 पर बन रहा खास योग

हिंदू पंचांग के अनुसार, पुत्रदा एकादशी के दिन काफी शुभ योग बन रहा है. इस दिन सुबह 5 बजकर 56 मिनट से आरंभ होगा और 7 बजकर 16 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा. इसके साथ ही सुबह 6 बजकर 59 मिनट से पूरे दिन पुष्य नक्षत्र रहेगा. ऐसे में विष्णु जी की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होगी.

पुत्रदा एकादशी 2023 व्रत पारण का समय

हिंदू पंचांग के अनुसार, पुत्रदा एकादशी के व्रत का पारण 28 अगस्त को सुबह 5 बजकर 57 मिनट से 8 बजकर 31 मिनट तक कर सकते हैं.