काबुल। अफगानिस्तान पर राज कर रहे तालिबान ने महिलाओं पर एक और प्रतिबंध थोप दिया है. तालिबान ने बामियान में स्थित अफगानिस्तान के पहले और एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान बैंड-ए-अमीर में महिलाओं के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि महिलाएं हिजाब पहनने के नियमों का पालन नहीं कर रही हैं. इसके साथ तालिबान ने पर्यटन को ही अनावश्यक करार दे दिया है.

बता दें कि दो साल पहले 15 अगस्त जब भारत आजादी का जश्न मना रहा था, तब अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा जमा लिया था. तालिबान शासन के दो साल अफगानी महिलाओं का जीना मुहाल हो गया है. वे जो झेला रही हैं, वह किसी इंसान को क्या किसी जानवर को भी गंवारा नहीं होगा.

होटल-रेस्तरां में खाने पर पाबंदी

अफगानिस्तान पर फिर से काबिज होने के बाद तालिबान पहले बार की तुलना में महिलाओं पर ज्यादा कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं. महिलाओं के पहनावे पर सेंसरशिप से लेकर होटलों, रेस्तरां सहित सार्वजनिक स्थानों पर खाना खाने, स्कूली में शिक्षा हासिल करने तक पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए.

महिला शिक्षा पर गिरी गाज

गर्मी के महीने में जब स्कूल खुले तो तालिबान ने स्कूलों में लड़कियों की शिक्षा पर रोक लगा दी. संयुक्त राष्ट्र सहित दुनियाभर में इसकी आलोचना की गई, जिसके बाद प्राइमरी स्कूलों में लड़कियों को चेहरा और शरीर पूरी तरह ढककर पढ़ने की मंजूरी दी गई.

पुतलों तक के ढक दिए सिर

तालिबान की दकियानूसी का पता उसके इसी फरमान से चला था कि वह दुकानों और मॉल में लगे महिला पुतलों के चेहरे पूरी तरह से ढकने से आदेश दे दिए थे. हालांकि, शुरुआत में तालिबान चाहता था कि इन पुतलों के सिर कलम कर दिए जाए. लेकिन बाद में इनके चेहरे ढकने का फैसला लिया गया.

महिला टीवी एंकर्स को ढकने पड़े चेहरे

अफगानिस्तान पर कब्जे वाले तालिबान ने सभी टीवी चैनलों में काम करने वाली सभी महिला एंकर्स को शो करते समय अपने चेहरे ढकने के आदेश दिए थे. अफगानिस्तान के सभी मीडिया आउट्लेट्स को यह आदेश लागू करने की सख्त हिदायत दी गई थी.

अकेले सफर नहीं कर सकती महिलाएं

तालिबान ने ऐसे ही एक फरमान में महिलाओं को अकेले लंबी दूरी की यात्रा करने की इजाजत नहीं दी. तालिबान ने सख्त हिदायत दी कि महिलाएं अपने करीबी पुरुष रिश्तेदार के साथ ही लंबी दूरी की यात्राएं कर सकती हैं. इसके अलावा हिजाब पहनी महिलाओं को ही गाड़ी में बैठाने के दिशानिर्देश दिए गए थे.

महिलाओं का ब्यूटी सैलून जाना हुआ बंद

तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं को निशाना बनाते हु एक बार फिर काबुल सहित देशभर में महिलाओं के ब्यूटी सैलून जाने पर रोक लगा दी. इसके लिए एक मौखिक फरमान जारी किया गया था. तालिबान सरकार ने महिलाओं के ब्यूटी सैलून के लाइसेंस भी रद्द कर दिए थे.