Share Market Open: वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बीच घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सोमवार को बढ़त के साथ हुई. सुबह बीएसई सेंसेक्स 132.44 अंक यानी 0.20 फीसदी की बढ़त के साथ 65,018.95 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

इसी तरह एनएसई निफ्टी 55.30 अंक यानी 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 19,321.10 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था. निफ्टी पर शुरुआती कारोबार में अडानी एंटरप्राइजेज करीब तीन फीसदी की उछाल के साथ कारोबार कर रहा था. वहीं, बजाज फाइनेंस में 0.29 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है.

शुरुआती कारोबार में लार्सन एंड टुब्रो का शेयर सबसे ज्यादा बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था. इसी तरह, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, पावरग्रिड, मारुति, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे.

आज इन शेयरों में टूट देखने को मिली

सेंसेक्स पर नेस्ले इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, टाइटन, टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस और इंडसइंड बैंक लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे थे.

ये संकेत गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे थे

एनएसई IX पर गिफ्ट निफ्टी आज 45 अंक यानी 0.23 फीसदी की बढ़त के साथ 19,282.50 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था. इससे संकेत मिला कि दलाल स्ट्रीट की शुरुआत सकारात्मक हो सकती है. प्री-ओपनिंग सेशन में सेंसेक्स में 20 अंकों की बढ़त देखी गई. वहीं, निफ्टी 19,295 अंक के ऊपर कारोबार कर रहा था.

एशियाई शेयर बाजार में तेजी देखी गई

सोमवार को एशियाई शेयर बाजारों में मजबूती देखने को मिली. इसकी वजह ये है कि चीन ने अपनी कमजोर होती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कुछ नए कदम उठाए हैं. हालाँकि, अमेरिकी नौकरी डेटा और मुद्रास्फीति से संबंधित डेटा से पहले, निवेशकों ने सतर्क रुख बनाए रखा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus