Market Outlook News: घरेलू शेयर बाजार में ऊंचे स्तर पर हो रही बिकवाली रुकने का नाम नहीं ले रही है. हालांकि अब बिकवाली का स्तर नरम हो गया है, लेकिन घरेलू शेयर बाजार लगातार पांच सप्ताह से घाटे में चल रहे हैं. पिछले सप्ताह के दौरान रुझान में बदलाव की उम्मीद थी, लेकिन बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों मामूली गिरावट के साथ बंद हुए।

पिछला हफ़्ता ऐसा था
शुक्रवार, 25 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान बीएसई 30-शेयर सूचकांक सेंसेक्स में 62.15 अंक या 0.09 प्रतिशत की गिरावट आई। हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 365 अंक से ज्यादा गिरकर 64,886.51 पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में पूरे सप्ताह के दौरान 44.35 अंक यानी 0.22 फीसदी की गिरावट आई, जबकि शुक्रवार को सूचकांक 120 अंक से ज्यादा गिरकर 19,265.80 अंक पर बंद हुआ.

सप्ताह बदल रहा है महीना
सोमवार 28 अगस्त से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान नया महीना भी शुरू होने जा रहा है। इस लिहाज से कई अहम आर्थिक आंकड़ों के जारी होने की तारीख नजदीक आ गई है. आने वाले सप्ताह में इनका असर बाजार पर पड़ना स्वाभाविक है। व्यापक आर्थिक आंकड़ों के अलावा वैश्विक बाजारों के रुख और विदेशी निवेशकों की गतिविधियां भी इस सप्ताह शेयर बाजारों की चाल पर असर डाल सकती हैं।

पहले दिन रिलायंस की एजीएम
सप्ताह की शुरुआत बाजार की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक से हो रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम भारतीय कॉरपोरेट सेक्टर के सबसे बड़े आयोजनों में से एक है, जिसमें पता चलता है कि आने वाले समय में देश के सबसे बड़े बिजनेस घरानों में से एक की रणनीति क्या रहने वाली है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों की नजरें 28 अगस्त को होने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम पर टिकी रहेंगी।

ये आ रहे हैं आर्थिक आंकड़े
स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीना का कहना है कि बाजार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम का बेसब्री से इंतजार है। इसके अलावा महीने के आखिरी दिन यानी गुरुवार को दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े आने वाले हैं. इससे पता चलेगा कि देश की अर्थव्यवस्था किस तरह आगे बढ़ रही है. मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आंकड़े हफ्ते के आखिरी दिन आएंगे. उसी दिन ऑटो सेल नंबर भी जारी किए जाएंगे।

इन वैश्विक कारकों का प्रभाव पड़ेगा
वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी बेरोजगारी दर और गैर-कृषि पेरोल के आंकड़े शुक्रवार को ही आएंगे। हालांकि, इसका असली असर अगले हफ्ते सोमवार को देखने को मिलेगा, क्योंकि ये आंकड़े शुक्रवार को भारतीय बाजार बंद होने के बाद जारी होंगे। इसके अलावा चीनी बाजार के उतार-चढ़ाव, डॉलर के उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमत का भी बाजार पर असर पड़ सकता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus