Car Launching in September: नई एसयूवी खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए सितंबर एक रोमांचक महीना साबित हो सकता है. जिस महीने भारत में त्योहारी सीजन आधिकारिक तौर पर शुरू होता है, उस महीने में एसयूवी, एमपीवी और ईवी सहित कम से कम 6 नए वाहनों की लॉन्चिंग की उम्मीद है.

होंडा एलिवेट एसयूवी जैसी मास मार्केट कारों से लेकर वोल्वो सी40 रिचार्ज या मर्सिडीज बेंज ईक्यूई जैसे लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहनों तक सितंबर में हर सेगमेंट के लिए कुछ न कुछ होगा. यहां हम आपको सितंबर में भारत में लॉन्च होने वाली कारों के बारे में बता रहे हैं.

Honda Elevate

अगले महीने यानी 4 सितंबर को होंडा की एलिवेट लॉन्च होने वाली है. कंपनी ने इस कार की बुकिंग विंडो को खोल दिया है. 21000 रुपए का टोकन मनी देकर आप इस कार की बुकिंग करा सकते हैं. ये कंपनी मिड साइड एसयूवी है और हाल ही में कंपनी ने इस कार को ग्लोबली अनवील किया था. कार में 1.5 लीटर का DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये इंजन 121 पीएस की पावर और 145.1 nM का टॉर्क जनरेट करता है. कार में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिए हैं.

Tata Punch EV (Car Launching in September)

टाटा अब Tiago और Tigor के बाद Punch को इलेक्ट्रिक व्हीकल वेरिएंट के साथ लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने हाल ही में इसका सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किया था, जिसमें ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी दी गई है. अब कंपनी इस कार का इलेक्ट्रिक व्हीकल लेकर आने वाली है. इस साल के आखिर में इस कार को लॉन्च किया जा सकता है. ये कार सिग्मा (Sigma) प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी.

Tata Nexon Facelift (Car Launching in September)

अगले महीने लॉन्च की जाने वाली गाडियों की लिस्ट में अगला नंबर टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट का है. टाटा की इस बेस्ट सेलिंग कार को अपडेट कर के बाजार में लाया जा रहा है, जोकि कर्व कांसेप्ट पर बेस्ड होगी. इस एसयूवी के 14 सितंबर को लॉन्च की संभावना है.

Citroen C3 Aircross

फ्रेंच कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी Citroen बहुत जल्द भारत में अपनी दमदार SUV, Citroen C3 Aircross को लॉन्च करने वाली है. सितंबर से इस कार की बुकिंग शुरू हो जाएगी और अक्टूबर से इस कार की डिलिवरी भी शुरू हो जाएगी. ये कार 10 कलर ऑप्शन्स में लॉन्च होगी. इसमें 4 मोनोटोन बॉडी कलर शामिल हैं और साथ ही 6 डुअल टोन ऑप्शन्स मिलेंगे. इसके अलावा इस कार में कंपनी 1.2 लीटर का जेन 3 प्योरटेक टर्बो पेट्रोल इंजन देगी. ये इंजन 110ps की मैक्सिमम पावर और 190nM का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करेगा. इस कार में ग्राहकों को 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा.

Volvo C40 Recharge EV

Volvo C40 Recharge EV (वोल्वो C40 रिचार्ज ईवी) अगले हफ्ते लॉन्च होने वाली है. जिससे यह XC40 रिचार्ज EV के बाद देश में ब्रांड की दूसरी फुल-इलेक्ट्रिक पेशकश बन जाएगी. 78 kWh बैटरी पैक से लैस, C40 रिचार्ज 402 bhp का अधिकतम पावर और 660 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट कर सकता है. कार निर्माता का कहना है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार फुल चार्जिंग के बाद 530 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. दावा की गई रेंज वैश्विक डब्ल्यूएलटीपी मानक के अनुसार है, और भारतीय परिस्थितियों में ज्यादा भी हो सकती है.

Mercedes EQE

EQE के लॉन्च के साथ मर्सिडीज भारत में अपना तीसरा इलेक्ट्रिक वाहन उतारने के लिए पूरी तरह तैयार है. इलेक्ट्रिक एसयूवी पोर्टफोलियो में ऑल-इलेक्ट्रिक EQB (ईक्यूबी) एसयूवी और EQS (ईक्यूएस) इलेक्ट्रिक सेडान की श्रेणी में शामिल हो जाएगी. वैश्विक बाजारों में, EQE को 292 hp का पावर और 565 Nm टॉर्क के साथ सिंगल-मोटर सेटअप के साथ पेश किया जाता है. EQE 350 4Matic भी है जिसमें समान पावर आउटपुट है लेकिन 765 Nm का बेहतर टॉर्क आउटपुट मिलता है. इसमें डुअल-मोटर सेटअप है. EQE 500 4Matic में डुअल-मोटर सेटअप भी है और यह 408hp और 858Nm का टॉर्क देता है. इसमें 90.6 kWh बैटरी पैक है जो इसे सिंगल चार्ज में लगभग 500 किलोमीटर की रेंज देता है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें