नई दिल्ली . तेज धूप के कारण राजधानी में उमस और गर्मी का आलम अभी बना रहेगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री इजाफा हो सकता है. इस बीच सोमवार को भी अधिकतम पारा सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा.

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार सुबह से तेज धूप निकली रही. दिन चढ़ने के साथ धूप और तेज हो गई. इस कारण अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है. दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य तापमान है. यहां पर आर्द्रता का स्तर 73 से 53 फीसदी तक रहा.

10-16 किमी की रह सकती है हवा की गति मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इस दौरान हवा की गति 10-16 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. दिन भर तेज धूप और अच्छी बारिश नहीं होने से एक व दो सितंबर तक अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं, मौसम की अलग-अलग गतिविधियों के कारण दिल्ली की हवा साफ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 144 अंक पर रहा.

लगातार दूसरे साल ऐसा होने से चिंता

जुलाई की तुलना में दिल्ली में अगस्त में ज्यादा बारिश होती है, लेकिन लगातार दूसरे साल अगस्त सूखा है. 2022 के अगस्त में सिर्फ 41.6 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो कि सामान्य से 82 कम रही थी.

63 फीसदी कम बरसे

मौसम विभाग के मुताबिक, सफदरजंग मौसम केंद्र में अगस्त में सामान्य तौर पर 233.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है, लेकिन इस साल अभी तक सिर्फ 91.8 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 63 फीसदी कम है.