लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है. अब बाढ़ से घर क्षतिग्रस्त होने पर सरकार प्रभावित परिवारों के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना से नया मकान बनवाएगी. शाहजहांपुर में सोमवार को बाढ़ प्रभावित मिर्जापुर और कलान क्षेत्र का हवाई दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की.

हवाई दौरे के बाद मुख्यमंत्री ने मिर्जापुर के शिवमंगल सिंह डिग्री कॉलेज में बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री का वितरण किया. उन्होंने कॉलेज परिसर में आयोजित सभा में कहा कि डबल इंजन की सरकार आपदा के समय आपके साथ खड़ी है. पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अंदर आपदा के समय प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार की संवेदना सभी पीड़ित परिवारों के साथ हैं. हर पीड़ित को राहत सामग्री में दस किलो चावल, आटा, आलू, दाल आदि दे रहे हैं. एंटी स्नेक वैक्सीन भी हर पीएचसी पर उपलब्ध कराए गए हैं. पशुओं के चारे का इंतजाम भी किया गया हैं. 

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री योगी ने जनता दर्शन में 500 से अधिक लोगों की सुनीं समस्याएं, कहा- सरकार जनता की हर समस्या के समाधान के लिए दृढ़ संकल्पित

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निर्देशित किया कि जनहानि पर तत्काल पीड़ित परिवारों को आपदा राहत कोष से राहत राशि प्रदान की जाए. पशु हानि पर भी मुआवजे की राशि दी जाए. उन्होंने बाढ़ से क्षतिग्रस्त मकान के स्थान पर नया आवास प्रधानमंत्री आवास योजना मुख्यमंत्री आवास योजना से देने के निर्देश दिए.

सर्पदंश या किसी जंगली जानवर के कारण मानव जनहानि होने पर चार लाख की सहायता राशि दी जाएगी. सीएम ने कहा कि फसल के नुकसान का सर्वे कराकर रिपोर्ट मांगकर मुआवजा दिया जाएगा. सीएम ने आश्वस्त किया कि गंगा, रामगंगा, काली नदी से आने वाली बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए सिंचाई विभाग को स्थायी समाधान के लिए कहा गया है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक