पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद. भाजपा अपने अभेद्य गढ़ बिंद्रानवागढ़ में जीत बरकरार रखने के लिए कार्य विस्तार और चुनावी तैयारी के बहाने कार्यकर्ताओं के मन की टोह ले रही है. मंगलवार को भाजपा के सीनियर लीडर और कार्य विस्तार योजना के प्रदेश सह सयोंजक रूप नारायण सिन्हा ने देवभोग विश्राम गृह में 4 मंडलों के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से बारी-बारी से बंद कमरे में चर्चा की. भले बैठक चुनावी तैयारी के नाम पर बुलाई गई थी, लेकिन कमरे में प्रत्याशी को लेकर जमीनी कार्यकर्ताओं की राय ली गई.

दरअसल, सर्वे के आधार पर राजिम में डेढ़ साल पहले भाजपा का दामन थामने वाले रोहित साहू को टिकट दे दिया गया है. टिकट के ऐलान के बाद पदाधिकारी और कार्यकर्ता भीतर से सुलग रहे हैं. इसका एहसास भी आलाकमान को होने लगा है. राजिम की तरह बिंद्रानवागढ में स्थिति निर्मित न हो इसके लिए संगठन सावधानी बरत रही है. 4 घंटे तक चली इस मैराथन बैठक में रूपनारायण सिन्हा ने मंडल वाइज बन्द कमरे में सभी की बात इत्मीनान से सुनी.

यहां चेहरा मायने नही रखता…

प्रत्याशियों की दौड़ में सबसे प्रबल दावेदार गोवर्धन मांझी को माना जा रहा है. मांझी 2013 में 31 हजार मतों से जीत कर इस विधानसभा में अब तक सर्वाधिक मत से जीतने वाले का रिकार्ड बना चुके हैं. 2018 में कांग्रेस लहर के बावजूद इस सीट पर भाजपा की जीत कायम रखने वाले डमरूधर पुजारी भी दावेदार की कतार में हैं. बंद कमरे में चर्चा हुई तो ज्यादातर नेताओं ने नए चेहरे की मांग रख दी. कुछ ने दावा भी किया की गोवर्धन मांझी की बहू नुरमती मांझी जो वर्तमान में मैनपुर जनपद अध्यक्ष हैं, उन्हे टिकट मिले तो गोवर्धन मांझी के सक्रियता का पूरा फायदा मिलेगा. बाबा उदय नाथ, हलमंत ध्रुवा, भागीरथी मांझी के नाम तक गिनाए गए. ऐसे में प्रभारी ने कार्यकर्ताओं को संबोधन से पहले देवतूल्य बताया गया. फिर बिंद्रानवागढ़ को मजबूत करने में कार्य करने वाले एक एक सिपाही की संगठन के प्रति निष्ठा के लिए उनकी सराहना की गई. यह भी कहा गया कि इस सीट में चेहरा मायने नहीं रखता, इतिहास गवाह है यहां कार्यकर्ता संगठन के प्रति समर्पित होकर काम करते हैं. संकेत साफ तौर पर किसी नए चेहरे पर मुहर लगाने की ओर था.

सरकार भाजपा की बनेगी- रूप नारायण

रूप नारायण सिन्हा ने कार्यकर्ताओं को संगठन की सीख देने, बूथ स्तर पर चुनाव की संगठानात्मक तैयारी के अलावा उनमें यह कह कर भी जोश भर दिया कि आगामी चुनाव में छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार फिर से बन रही है. उन्हें चेताया की सत्ताधारी संगठन कई चाले चलेंगे, लेकिन बहकावे में आए बगैर हमेशा की तरह संगठन के प्रति निष्ठा रखकर चुनाव लड़ने की अपील की.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें