न्यूयॉर्क। ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 जारी किया है, जिसमें विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स के काम को देखते हुए उन्हें ए+, ए या ए- ग्रेड प्रदान किया है. भारतीय केंद्रीय बैंक – आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास को वियतनाम और स्विटजरलैंड के गवर्नर के साथ ए+ कैटेगेरी में रखा है. शक्तिकांत दास की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है.

ग्लोबल फाइनेंस द्वारा 1994 से प्रतिवर्ष प्रकाशित सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड, यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरेबियाई सेंट्रल बैंक, सेंट्रल अफ्रीकी राज्यों के बैंक और पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के सेंट्रल बैंक सहित 101 प्रमुख देशों, क्षेत्रों और जिलों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों को ग्रेड प्रदान करता है.

मुद्रास्फीति नियंत्रण, आर्थिक विकास लक्ष्य, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिहाज से ग्रेड ‘ए’ से ‘एफ’ के पैमाने पर आधारित होते हैं. (‘ए’ ग्रेड एक उत्कृष्ट प्रदर्शन का, वहीं ‘एफ’ पूर्ण विफलता का प्रतिनिधित्व करता है.)

ग्लोबल फाइनेंस के संस्थापक और संपादकीय निदेशक जोसेफ जियारापुटो कहते हैं कि दबी हुई मांग और बाधित आपूर्ति शृंखला के कारण बढ़ी मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए हर कोई मदद के लिए अपने केंद्रीय बैंकरों की ओर रुख कर रहा है. ग्लोबल फाइनेंस का वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड उन बैंक गवर्नरों का जश्न मनाता है, जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और दृढ़ता के माध्यम से अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन किया.

“ए+” ग्रेड अर्जित करने वाले बैंक गवर्नर
भारतशक्तिकांत दास
स्विट्जरलैंडथॉमस जे. जॉर्डन
वियतनामगुयेन थी हांग
“ए” ग्रेड अर्जित करने वाले बैंक गवर्नर
ब्राज़ीलरॉबर्टो कैम्पोस नेटो
इज़राइलअमीर यारोन
मॉरीशसहरवेश कुमार सीगोलम
न्यूज़ीलैंडएड्रियन ऑर
परागुआजोस कैंटेरो सिएनरा
पेरूजूलियो वेलार्डे
ताइवानचिन-लॉन्ग यांग
उरुग्वेडिएगो लाबाट
“ए-” ग्रेड अर्जित करने वाले बैंक गवर्नर
कोलंबियालियोनार्डो विलार
डोमिनिकन गणराज्यहेक्टर वाल्डेज़ अल्बिज़ु
आइसलैंडअसगीर जोंसन
इंडोनेशियापेरी वारजियो
मेक्सिकोविक्टोरिया रोड्रिग्ज सेजा
मोरक्कोअब्देल लतीफ जौहरी
नॉर्वेइडा वोल्डेन बाचे
दक्षिण अफ़्रीकालेसेट्जा कगन्यागो
दक्षिण कोरियारी चांगयोंग
श्रीलंकानंदलाल वीरसिंघे