Saturday Khichdi Significance: ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिनको आजमाकर हम जीवन में आ रही कई तरह की बाधाओं का दूर कर सकते हैं. शनिवार का दिन भगवान शनि का दिन माना जाता है और इस दिन पूजा-पाठ के साथ ही खानपान में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर भी आप शनिदेव को खुश कर सकते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनिवार के दिन उड़द दाल की खिचड़ी (Khichdi) खाना शुभ फलदायी माना जाता है. अगर किसी की कुंडली में शनिदोष है (Shani dosh), साढ़ेसाती या ढैया चल रही है तो शनि से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से हर शनिवार को खिचड़ी खानी चाहिए. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और हर काम में सफलता मिलती है. इसके अलावा शनिवार को काली उड़द दाल की खिचड़ी खाने से जीवन के सभी ग्रह दोष दूर हो जाते हैं और व्यक्ति को शनिदेव के गुस्से का सामना नहीं करना पड़ता.

शनिवार को खिचड़ी के अलावा काले चने की सब्जी, चिवड़ा, भुना हुआ चना, चावल, काले तिल का लड्डू, काला अंगूर, काला जामुन, उड़द दाल से बनने वाले अन्य पकवान, मीठी पूड़ियां- ये चीजें जरूर बनाएं और इन्हें शनिदेव को भोग लगाने के बाद खुद भी प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. ऐसा करने से भी शनिदेव शांत होते हैं.

शनिवार को ये चीजें भूल से भी न खाएं

  • शनिवार के दिन जहां तक संभव हो दूध या दही का सेवन करने से बचें . अगर खाना ही चाहते हैं तो हल्दी या गुड़ मिलाकर खाएं लेकिन सादा नहीं.
  • शनिवार के दिन आम का अचार खाने से बचें. कच्चा आम खट्टा और कसैला होता है और शनि को कसैली चीजें पसंद नहीं.
  • शनिवार के दिन लाल मिर्च और मसूर की दाल खाने से बचें . इन दोनों का रंग लाल है और इनका संबंध मंगल से है जो शनि की क्रूर नजर को बढ़ाने का काम करता है.
  • शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित करते हैं, सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं इसलिए इस दिन सरसों का तेल खाने से परहेज करें.