चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी (PU) और 11 डिग्री कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव के नामांकन के बाद नामांकन वापसी का समय भी पूरा हुआ। कुल 9 उम्मीदवारों ने प्रेसिडेंट पद के लिए नामांकन किया है, जबकि वाइस प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रेटरी पद के लिए 4-4 नामांकन फाइनल हुए।


पीयू कैंपस स्टूडेंट्स काउंसिल इलेक्शन की तैयारियों के लिए पीयू प्रबंधन और चंडीगढ़ पुलिस अधिकारियों ने मीटिंग की।

इस बैठक में प्रोफेसर जितेंद्र ग्रोवर, डीन स्टूडेंट वैलफेयर, प्रोफेसर सिमरित काहलों डीन स्टूडेंट वैलफेयर (W), डॉ. नरेश कुमार एसोसिएट डीन स्टूडेंट वैलफेयर, कंवरदीप कौर, IPS, SSP चंडीगढ़, गुरमुख सिंह DSP सेंट्रल चंडीगढ़, सेक्टर-11 पुलिस स्टेशन SHO, और गुरविंदर सिंह SI, चौकी प्रभारी शामिल रहे।

Punjab University

इस बार छात्र गठबंधन की राजनीति


इससे पहले पीयू चुनाव में इस बार छात्र गठबंधन की राजनीति सामने आई। कांग्रेस की नेशनल स्टूडेंट यूनियन इंडिया (NSUI) ने जेजेपी की इंडियन नेशनल स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन (INSO) और हरियाणा प्रदेश स्टूडेंट यूनियन (HPSU) से हाथ मिलाया है। NSUI पार्टी ने जनरल सेक्रेटरी पद के लिए INSO और जॉइंट सेक्रेटरी पद के लिए HPSU पार्टी से हाथ मिलाया है।

इस बार 6 सितंबर को पीयू कैंपस (सेक्टर-14/25) के 15693 हजार स्टूडेंट मतदान करेंगे। चुनाव के लिए विभिन्न विभागों में कुल 179 बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा 40 विभागों में सर्वसम्मति से 58 डिपार्टमेंटल रिप्रेजेंटेटिव चुने गए और शेष 29 विभागों में विभागीय प्रतिनिधियों के 68 पदों के लिए चुनाव होगा। छात्र संघ चुनावों में शहर के विभिन्न कॉलेजों के 22 हजार स्टूडेंट मतदान करेंगे। फिर 6 सितंबर को ही मतगणना पूरी कर चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

कुल 18 छात्र संगठन चुनावी मैदान में


इससे पहले नामांकन प्रक्रिया के बीच बीते गुरुवार पूरा दिन जोड़-तोड़ देखा गया। इस बार कुल 18 छात्र संगठन चुनाव लड़ रहे हैं। पीयू से एबीवीपी प्रेसिडेंट और सेक्रेटरी पद पर और इवनिंग विभाग का छात्र संगठन स्टूडेंट फ्रंट सभी चार पदों पर चुनावी मैदान में है। जबकि अन्य छात्र संगठनों में गठबंधन के लिए राजनीतिक दल के नेता शहर के होटल, राजनीतिक दल के कार्यालय और गेस्ट हाउस में पूरा दिन बैठक करते रहे।