Asia Cup 2023: एशिया कप (Asia Cup 2023) में पाकिस्तान के खिलाफ बारिश के कारण पहला मैच धुलने के बाद भारतीय टीम सोमवार को पहली बार इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे नेपाल (IND vs NEP) के खिलाफ बड़ी जीत के साथ सुपर-4 में अपनी जगह बनाने उतरेगी. नेपाल को अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 238 रनों की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. रोहित शर्मा एंड कंपनी (Rohit Sharma & Company) के लिए यह मैच ‘करो या मरो’ वाला होगा क्योंकि नेपाल से हारने की स्थिति में टीम एशिया कप में ग्रुप स्टेज से बाहर हो जाएगी. हालांकि, भारत और नेपाल ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ वनडे मैच नहीं खेला है. अन्य किसी भी प्रारूप में दोनों के बीच अब तक कोई मुकाबला नहीं खेला गया है.

बल्लेबाजों की खुली पोल

बता दें कि, पल्लेकेले स्टेडियम (Pallekele International Cricket Stadium) में चार सितंबर को होने वाले इस मैच में भले ही नेपाल पर भारत का पलड़ा भारी हो लेकिन शनिवार को पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ उसकी तैयारियों की पोल खुल गई थी. पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह से लड़खड़ा गई. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Sharma) और हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को छोड़कर अन्य कोई भी बल्लेबाज अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं कर सका. अगर भारतीय टीम को टूर्नामेंट के आगामी मैचों में अच्छा करना है तो उसे अपनी बल्लेबाजी को सुधारना होगा.

टूर्नामेंट में खेलने से महत्वपूर्ण अनुभव

नेपाल के पास इस मैच में खोने को कुछ नहीं है. पाकिस्तान के खिलाफ (NEP vs PAK) पहले 30 ओवरों तक उसके गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी की थी. टीम ने पाकिस्तान को शुरुआती झटके भी दिए, लेकिन वे बड़े मैच और बड़ी टीम का दवाब नहीं झेल सकी. नेपाल की टीम को एशिया की दो सबसे बड़ी क्रिकेट टीम भारत और पाकिस्तान के खिलाफ महाद्वीपीय टूर्नामेंट में खेलने से महत्वपूर्ण अनुभव हासिल होगा. उसे विश्वस्तरीय बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करना और मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ बल्लेबाजी करने से फायदा होगा. टीम में कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जो भारत को हैरान कर सकते हैं.

फिर बारिश बन सकती है बाधा

भारत और नेपाल के बीच पल्लेकेले स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में भी बारिश की आशंका (Rain Prediction) है. इसी मैदान पर शनिवार को भारत ओर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था. लेकिन इसमें भारतीय बल्लेबाजों और पाकिस्तानी गेंदबाजों की अच्छी मैच प्रैक्टिस की. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी 266 रनों पर सिमट गई, जिसके बाद बारिश के कारण पाकिस्तानी टीम बल्लेबाजी के लिए मैदान पर नहीं उतर सकी. अब भारत और नेपाल मैच में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पल्लेकेले में दिन की शुरुआत हल्की बारिश से हो सकती है. सुबह आठ बजे बारिश होने की संभावना है. इसके बाद देर रात तक बूंदा-बांदी चल सकती है. दोपहर दो बजे भारी बारिश हो सकती है. भारत और नेपाल के बीच दोपहर 3 बजे से मैच खेला जाना है.

बारिश हुई तो किसे होगा फायदा ?

इंडिया बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया हाईवोल्टेज मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया. मैच का रिजल्ट ड्रॉ रहा. ऐसे में एक बार फिर मौसम विभाग की रिपोर्ट ने भारत-नेपाल के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में पानी गिरने की संभावना जताई है. अगर इस मुकाबले में पानी गिरता है और मुकाबला रद्द हो जाता तो भी बिना एक मैच जीते भारत टॉप-4 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि, भारत अपने ग्रुप में प्वाइंट टेबल में 1 अंक के साथ टॉप-2 पर है. वहीं नेपाल एक मैच पाकिस्तान से हार चुका है. अगर बारिश होती भी है तो 1-1 अंक दोनों टीमों को दे दिया जाएगा. इसी के साथ भारत के टोटल 2 अंक और नेपाल के केवल 1 अंक ही होंगे.

भारत और नेपाल की संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

नेपाल : कुशल भुरटेल, आसिफ शेख (विकेटकीपर), रोहित पौडेल (कप्तान), आरिफ शेख, कुशल मल्ला, दीपेंद्र सिंह ऐरी, गुलसन झा, सोमपाल कामी, करण केसी, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें