सुशील खरे, रतलाम। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों में मानसून की बेरूखी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। बारिश नहीं होने से फसलें सूख रही हैं। जिन खेतों में धान की रोपाई व सोयाबीन की बुवाई की गई है, उनमें पानी के अभाव में दरारें पड़ गई हैं। साथ ही लोग गर्मी से भी परेशान हैं। वहीं बारिश के लिए ग्रामीण टोटके कर रहे हैं।

सोने के सिक्के कांड: आरोपी पुलिसकर्मियों की ब्रेन-मैपिंग और नार्को टेस्ट करवाने की तैयारी, SIT ने कोर्ट से मांगी अनुमति

रतलाम में भी मानसून की बेरुखी जारी है। पलसोडा गांव में ग्रामीणों ने गांव के सरपंच को गधे पर उल्टा बैठाकर पूरे गांव में घुमाया है। यह एक तरह का टोटका है जिसे ग्रामीण कई सालों से आजमा रहे हैं। इतना ही नहीं सरपंच को गधे पर बैठा कर घुमाने के बाद ग्रामीणों ने भगवान शिव के मंदिर में जाकर अच्छी बारिश की कामना भी की है। ग्रामीणों का मानना है कि ऐसा करने से इंद्र देवता खुश होकर बारिश करते हैं। सरपंच को गधे में बैठाकर घूमने का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

डुप्लीकेट डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा: नामी कंपनी के ट्रेडमार्क और लोगो कॉपी कर बनाया जा रहा था वाशिंग पाउडर

बता दें कि क्षेत्र में बीते एक महीने से बारिश नहीं हुई है। ऐसे में सोयाबीन की आधी फसल बर्बाद हो चुकी है और शेष बची फसलों को बचाने के लिए अब ग्रामीण कई तरह के टोटकों का सहारा ले रहे हैं। ग्रामीण हरीश व्यास ने बताया कि बारिश नहीं होने से सोयाबीन की फसल की ग्रोथ रुक गई है। साथ ही उन्होंने सरकार से सर्वे और आर्थिक मदद की मांग भी की है।

Suicide: युवक ने कनपटी पर गोली मारकर की खुदकुशी, इस घटना के 2 घंटे बाद युवती ने फांसी लगाकर दी जान

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus