सत्या राजपूत, रायपुर. छत्तीसगढ़ के इतिहास में 3000 से अधिक आंदोलनरत स्वास्थ्यकर्मियों पर की गई निलंबन और बर्खास्तगी की कार्रवाई पर अब नया मोड आ गया है. स्वास्थ्यकर्मियों के समर्थन में स्वास्थ्य संयोजक संघ के बैनर तले आज प्रदेश के 40 हजार कर्मचारी एक साथ इस्तीफा दे रहे है. संघ का कहना है हमारे साथियों को डराने के जो निलंबित और बर्खास्त किया जा रहा है इससे हम नहीं डरते.

इस कार्रवाई को लेकर स्वास्थ्य संयोजक संघ के अध्यक्ष गुप्ता ने बताया कि आज प्रदेश के 40 हजार कर्मचारी एक साथ इस्तीफा दे रहे हैं. डराने के जो हमारे साथियों को निलंबित किया जा रहा है बर्खास्त किया जा रहा है इससे हम नहीं डरते. छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य फेडरेशन के स्वास्थ्य कर्मचारी अधिकारी का बर्खास्त एवं निलंबित FIR होने वाले की सूची जिसमें RHO(ANM/MPW,) नर्सिंग कैडर और डॉक्टर शामिल हैं.

स्वास्थ्यकर्मियों पर की गई कार्रवाई के आंकड़े-

जगदलपुर से 296 बर्खास्त ,कांकेर से 568 बर्खास्त, बलोदाबाजार से 265 बर्खास्त, बिलासपुर से 205 बर्खास्त, कबीरधाम से 181 बर्खास्त, बेमेतरा से 91 बर्खास्त, दुर्ग से 205 निलंबन, मनेंद्रगढ़ से 10 बर्खास्त, गौरेला कर्मी पेंड्रा मरवाही से 79 बर्खास्त, रायगढ़ से 283 बर्खास्त, महासमुंद से 72 निलंबन, कवर्धा से 161 बर्खास्त, कोरबा से 337 पर एफआईआर, जांजगीर से 232 निलंबन, सरगुजा संभाग से 42 SN निलंबन, कोंडागांव से 10 बर्खास्त, कोरिया 84 बर्खास्त, एमसीबी से 10 बर्खास्त, गरियाबंद से 20 बर्खास्त. इस तरह से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अब तक 3251 पर कार्रवाई हो चुकी है.

बता दें कि पांच सूत्रीय मांगों को लेकर स्वास्थ्यकर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. स्वास्थ्यकर्मी नवा रायपुर के तूता धरना स्थल में पिछले 15 दिनों से राज्य स्तरीय अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है. जिसमें दस अलग-अलग संगठन के 40 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों ने अस्पताल का बहिष्कार किया है. वहीं प्रदेश के 3 हजार से अधिक आंदोलनरत स्वास्थ्यकर्मियों पर संभागीय संयुक्त संचालक, मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी और जिला कलेक्टरों के जरिये निलंबन और बर्खास्त करने की कार्रवाई की जा रही है. प्रदेश में स्वास्थ्यकर्मियों के अनिश्चितकालीन हड़ताल से हाहाकार की स्थिति है. स्वास्थ्यकर्मियों के आंदोलन से मरीज परेशान हो रहे हैं. इस हड़ताल के लिए जिम्मेदार कौन है?

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें